1. home Hindi News
  2. business
  3. good news lots of houses sold in october december hdfc bank gave maximum house loan latest updates home loans prt

Good News : अक्तूबर-दिसंबर में खूब हुई घरों की बिक्री, इस बैंक ने दिया सबसे ज्यादा लोन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
खूब बिके घर
खूब बिके घर
File photo

Good News : कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावित रियल एस्टेट सेक्टर के वापस पटरी पर आने के संकेत मिल रहे हैं. देश की सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड के अक्तूबर-दिसबंर तिमाही के दौरान लोगों को होम लोन देने में 26 फीसदी का इजाफा हुआ है. इससे स्पष्ट है कि घरों की मांग में इजाफा हुआ है. वहीं, एनारॉक के आंकड़ों के अनुसार, देश के सात बड़े शहरों में अक्तूबर-दिसंबर में घरों की बिक्री बढ़कर 50,900 इकाई हो गयी जो पिछली तिमाही में 29,520 इकाई थी. कोरोना वायरस महामारी के बिच अक्तूबर-दिसंबर महीने में घरों की बिक्री बढ़ने से जुड़ी हर Hindi News से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

एचडीएफसी ने स्टॉक एक्सचेंज को दी जानकारी में कहा है कि इस साल के पहले नौ महीनों यानी अप्रैल से दिसंबर के बीच उसके व्यक्तिगत लोन (इंडिविजुअल लोन) का हिस्सा 86% रहा है. हाउसिंग फाइनेंस कंपनी ने कहा कि पिछले 12 महीनों में 16,956 करोड़ रुपये का व्यक्गित लोन (इंडिविजुअल लोन) बेचा गया है. एक साल पहले इसी अवधि में 21 हजार 66 करोड़ रुपये का लोन बेचा गया था.

एचडीएफसी के शेयर रिकॉर्ड हाई पर : एचडीएफसी द्वारा लोन बांटने में आयी 26 फीसदी की बढ़त की खबर के बाद कंपनी के शेयर में 2.84 फीसदी का उछाल आया और वह अपने अब तक के सबसे ऊंचे स्तर 2651.85 रुपये पर पहुंच गया. इस बढ़त के साथ ही बीएसइ पर कंपनी का मार्केट कैप 4.80 लाख करोड़ रुपये के पार चला गया. 12 महीने में एचडीएफसी ने 16,956 करोड़ के कर्ज दिये

नये साल में बिक्री में बनी रहेगी तेजी : डेवलपर्स के अनुसार कोविड-19 के कारण देश के रियल एस्टेट बाजार अपने निचले स्तर पर चला गया था लेकिन अक्तूबर-दिसंबर के दौरान बिक्री में तेजी आ गयी है और उम्मीद है कि नये साल 2021 में यह तेजी बनी रहेगी. अगर कोई निगेटिव खबर न आये तो, छह महीने में यह कोरोना-पूर्व के स्तर को पार कर जायेगी. कीमतों के न बढ़ने, छूट, आकर्षक भुगतान योजनाओं, स्टांप शुल्क में कटौती (कुछ राज्यों द्वारा) और घटी ब्याज दरें कुछ ऐसे कारक हैं जो अगले वर्ष के दौरान बिक्री को बढ़ायेंगे.

तीसरी तिमाही में 51% वृद्धि का अनुमान- जेएलएल : देश के सात बड़े शहरों में अक्तूबर-दिसंबर के दौरान घरों की बिक्री में पिछली तिमाही के मुकाबले 51 फीसदी की वृद्धि का अनुमान है. संपत्ति के बारे में परामर्श देने वाली जेएलएल इंडिया ने कहा कि त्योहारों के दौरान मांग में तेजी से प्रोपर्टी की बिक्री बढ़ी. आंकड़े के अनुसार, मकानों की बिक्री दिसंबर तिमाही में बढ़कर 21,832 यूनिट रह सकती है जो पिछली तिमाही में 14,415 यूनिट थी.

अर्थव्यवस्था में सुधार से हाउसिंग सेक्टर को लाभ : जेएलएल इंडिया के सीइओ और कंट्री हेड रमेश नायर ने कहा, इकोनाॅमी में सुधार के कारण हाउसिंग सेक्टर में भी सुधार के शुरुआती संकेत दिखे हैं. तिमाही आधार पर बिक्री 34 फीसदी बढ़ी है. रोजगार सुरक्षा और आय में कमी जैसे मसलों के बीच बिक्री में तेजी बड़ी उपलब्धि है. हाउसिंग मार्केट में 2021 में वृद्धि का नया अध्याय देखने को मिल सकता है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें