1. home Hindi News
  2. world
  3. imran khan praised pm modi govt for tax cut on petrol diesel price mtj

Imran Khan Praised PM Modi: पाकिस्तान के पूर्व PM इमरान खान ने मोदी सरकार के इस फैसले की तारीफ की

भारत सरकार ने ईंधन उत्पादों की लगातार बढ़ती कीमतों से आम जनजीवन पर पड़ रहे असर को देखते हुए शनिवार को पेट्रोल एवं डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में क्रमशः आठ रुपये एवं छह रुपये प्रति लीटर तक की कटौती करने की घोषणा की.

By Agency
Updated Date
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान
twitter

Imran Khan Praised PM Modi: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक बार फिर भारत की तारीफ की है. इस बार खान ने रूस से ‘रियायती’ दर पर तेल खरीदकर पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने के लिए भारत की प्रशांसा की है और कहा है कि उनकी सरकार भी ‘स्वतंत्र विदेश नीति’ की मदद से यह हासिल करने पर काम कर रही थी.

पेट्रोल-डीजल पर शुल्क में कटौती की इमरान ने की तारीफ

भारत सरकार ने ईंधन उत्पादों की लगातार बढ़ती कीमतों से आम जनजीवन पर पड़ रहे असर को देखते हुए शनिवार को पेट्रोल एवं डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में क्रमशः आठ रुपये एवं छह रुपये प्रति लीटर तक की कटौती करने की घोषणा की. इसके साथ ही सरकार ने घरों में इस्तेमाल होने वाले एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी देने की भी घोषणा की.

भारत में पेट्रोल 9.5 रुपये और डीजल 7 रुपये सस्ता हुआ

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एक साल में 12 गैस सिलेंडरों पर यह सब्सिडी दी जायेगी. इमरान खान ने साउथ एशिया इंडेक्स की एक रिपोर्ट को अपने ट्वीट में टैग किया जो कहती है, ‘रूस से रियायती कीमत पर तेल खरीदने के बाद, भारत सरकार ने पेट्रोल की कीमत को 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 7 रुपये प्रति लीटर कम कर दिये हैं.’

भारत ने अमेरिकी दबाव झेला और सस्ता तेल खरीदा

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के 69 वर्षीय प्रमुख इमरान खान ने कहा, ‘क्वाड का सदस्य होने के बावजूद भारत ने अमेरिका के दबाव को झेला और रूस से रियायती दर पर तेल खरीदकर जनता को राहत दी.’ उन्होंने कहा, ‘हमारी सरकार भी स्वतंत्र विदेश नीति की मदद से यही हासिल करने के लिए काम कर रही थी.’ भारत तेल का इस्तेमाल करने और आयात करने के मामले में दुनिया में तीसरे नंबर पर आता है. उसने हाल के हफ्तों में रूस से कम कीमत पर तेल खरीदा है.

अपने प्रतिद्वंद्वियों को मीर जाफर और मीर सादिक कहते हैं इमरान

एक अन्य ट्वीट में इमरान खान ने कहा, ‘पाकिस्तान के हित सर्वोपरि हैं, लेकिन बदकिस्मती से स्थानीय मीर जाफर और मीर सादिक बाहरी दबाव के आगे झुक गये, जिस वजह से सत्ता परिवर्तन हुआ.’ इमरान खान अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को अक्सर मीर जाफर और मीर सादिक कहते हैं. इतिहास में दर्ज इन लोगों ने बंगाल और मैसूर रियासतों में अपने-अपने नवाबों के साथ गद्दारी करके ब्रिटिश शासकों की मदद की थी.

कई बार भारत की तारीफ कर चुके हैं इमरान खान

यह पहली बार नहीं है, जब पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत की तारीफ की है. पिछले महीने उन्होंने संसद में अविश्वास प्रस्ताव से पहले भी भारत की प्रशंसा करते हुए इसे खुद्दार देश बताया था. इससे पहले भी उन्होंने कई मौकों पर भारत और उसकी स्वतंत्र विदेश नीति की तारीफ की है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें