1. home Hindi News
  2. business
  3. lpg subsidy latest update rs 200 subsidy on 12 lpg cylinders in a year pm modi said this mtj

LPG Subsidy: साल में 12 सिलेंडर पर मिलेगी 200 रुपये की सब्सिडी, पीएम मोदी ने कही ये बात

एलपीजी सिलेंडर पर अब साल में 12 सिलेंडर पर 200 रुपये की दर से सब्सिडी मिलेगी. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार (21 मई 2022) को यह ऐलान किया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
LPG Cylinder पर मिलेगी 200 रुपये की Subsidy
LPG Cylinder पर मिलेगी 200 रुपये की Subsidy
Prabhat Khabar

LPG Subsidy Latest Update: एलपीजी सिलेंडर पर अब साल में 12 सिलेंडर पर 200 रुपये की दर से सब्सिडी (LPG Subsidy) मिलेगी. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार (21 मई 2022) को यह ऐलान किया. ट्विटर पर निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती के बाद एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देने की भी घोषणा की.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी कटौती

निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर बताया कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) पर ग्राहकों को राहत देने के लिए एक्साइज ड्यूटी में कटौती की है. पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये की कटौती की गयी है, जबकि डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) में 6 रुपये की कटौती की गयी है. केंद्र सरकार के इस फैसले से पेट्रोल 9.50 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया, जबकि डीजल प्रति लीटर 7 रुपये सस्ती हो जायेगी.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया 200 रुपये सब्सिडी देने का ऐलान

निर्मला सीतारमण ने कहा कि अब एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी दी जायेगी. एक साल में 12 सिलेंडर पर यह सब्सिडी मिलेगी. यह सब्सिडी उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए ही होगी. देश में 9 करोड़ से अधिक महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर का कनेक्शन दिया गया था.

1000 रुपये के पार है रसोई गैस की कीमत

उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) जीवन बसर करने वालों को सरकार मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर का कनेक्शन देती है. एक सिलेंडर भी मुफ्त में दिया जाता है. हालांकि, बाद में सिलेंडर भरवाने का खर्च उन परिवारों को खुद ही वहन करना पड़ता है. इस वक्त सिलेंडर की कीमत 1000 रुपये से अधिक हो गयी है. बीपीएल परिवार के लोगों या कहें उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर लेने वालों को 200 रुपये की राहत सरकार ने दी है.

12 सिलेंडर पर 200-200 रुपये की सब्सिडी मिलेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वला योजना के लाभुकों को 12 सिलेंडर पर 200-200 रुपये की सब्सिडी देने के वित्त मंत्रालय के फैसले की तारीफ की है. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे लिए हमेशा से जनता प्रथम रही है. आज के फैसले से पेट्रोल-डीजल खरीदने वालों को बड़ी राहत देगा. इसे कहते हैं ‘ईज ऑफ लिविंग’.

परिवार के बजट के लिए हितकारी फैसला

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि उज्ज्वला योजना ने करोड़ों भारतीयों को फायदा पहुंचाया है. खासकर महिलाओं को. आज के फैसले से उन परिवारों को बड़ा फायदा होगा. उनके परिवार के बजट के लिए यह फैसला हितकारी है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें