1. home Hindi News
  2. world
  3. coronavirus in wuhan city lockdown end after 76 days know why world watching vigilantly covid 10 death toll in china

Coronavirus Lockdown : 76 दिन बाद लॉकडाउन खत्म, पूरी दुनिया की नजर टिकी वुहान पर

By amitabh.kumar@prabhatkhabar.in
Updated Date
Coronavirus Outbreak : वुहान में 76 दिन बाद लॉकडाउन खत्म
Coronavirus Outbreak : वुहान में 76 दिन बाद लॉकडाउन खत्म
twitter

coronavirus in wuhan city, lockdown end : कोरोना महासंकट के बाद चीन के वुहान शहर में एक नयी सुबह लोगों को देखने को मिली. शहर में 76 दिनों तक चले लॉकडाउन के बाद अब इसे हटाने का काम किया गया है. लॉकडाउन हटने से जहां स्‍थानीय लोगों ने राहत की सांस ली है, वहीं दुनिया अभी भी कोरोना वायरस के इस गढ़ को बेहद चौकन्‍नी नजरों से देख रही है. आपको बता दें कि चीन का वुहान जहां से कोरोना वायरस महामारी शुरू हुई और पूरी दुनिया में फैल गयी, वहां 11 हफ्ते के बाद लॉकडाउन खत्म हो गया.

वुहान में लॉकडाउन को देखते हुए ही दुनिया के कई देशों ने इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन का यही मॉडल अपनाया था. अधिकारियों ने वुहान के लोगों को बाहर आने जाने की इजाजत दे दी है. बुधवार की मध्य रात्रि से लॉकडाउन खत्म होने के बाद शहर के 1.1 करोड़ लोगों को अब कहीं भी आने जाने के लिए विशेष अनुमति की जरूरत नहीं होगी बशर्ते अनिवार्य स्मार्ट फोन एप्लिकेशन में यह पता चलता हो कि वे स्वस्थ हैं और किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में नहीं आए हैं.

इस मौके पर यांगतेज नदी के दोनों ओर लाइट शो हुआ, गगनचुंबी इमारतों और पुलों पर ऐसी छवियां तैर रहीं थीं जिनमें स्वास्थ्यकर्मी मरीजों को ले जाते हुए दिख रहे थे, तो कहीं वुहान के लिए ‘हीरोइक सिटी' शब्द दिख रहे थे. तटबंधों और पुलों पर नागरिक झंडे लहरा रहे थे और ‘वुहान आगे बढ़ो' के नारे लगा रहे थे तथा चीन का राष्ट्रगान गा रहे थे. एक व्यक्ति तोंग झेंगकुन ने कहा कि मुझे बाहर निकले को 70 दिन से भी ज्यादा वक्त हो गया. वह जिस इमारत में रहते थे वहां संक्रमित व्यक्ति मिले थे जिसके बाद से पूरी इमारत को बंद कर दिया गया था. सड़कों पर गाड़ियां उतर आईं, सैकड़ों लोग शहर से बाहर जाने के लिए ट्रेनों और विमानों का इंतजार करते दिखे तो कई लोग नौकरी पर जाने को बेताब नजर आये.

गौर हो कि चीन के कोविड-19 के 82,000 मामलों में से अधिकांश वुहान में थे. सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार ने इतनी जल्दी जश्न मनाने के खिलाफ चेतावनी दी है. इस महामारी से दुनियाभर में अब तक 82,074 लोग मारे गये हैं और 1,431,689 लोग संक्रमित हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें