1. home Hindi News
  2. world
  3. coronavirus in india brazils covid 19 death toll surpasses 400000 corona se maut amh

Coronavirus Outbreak : यहां एक महीने में एक लाख लोगों की कोरोना से मौत, मचा हड़कंप

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus outbreak
Coronavirus outbreak
pti photo
  • जून के मध्य तक तीसरी लहर

  • ब्राजील में महज एक महीने में 1,00,000 लोगों की मौत

  • भारत में रोज आ रहे कोरोना के मामले रिकॉर्ड तोड रहे हैं

Coronavirus Outbreak : भारत में रोज आ रहे कोरोना के मामले रिकॉर्ड तोड रहे हैं. पिछले 24 घंटे में देश में 3,86,452 नए कोरोना मामले सामने आये हैं जबकि 3,498 की मौत हुई है. ऐसा नहीं कि केवल भारत ही कोरोना के संक्रमण से त्रस्त है बल्कि ब्राजील भी इस वायरस से परेशान है.

रिपोर्ट के अनुसार ब्राजील में महज एक महीने में कोरोना वायरस के संक्रमण से 1,00,000 लोगों की मौत हो गई है. वहीं संक्रमण से मरने वाले लोगों की कुल संख्या 4,00,000 पहुंच गई है और अब वह मौत के मामले में दुनिया में दूसरे नंबर पर है. कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने देश में हालात और बिगड़ने को लेकर चेतावनी दी है.

ब्राजील में इस वैश्विक महामारी से अप्रैल में सबसे अधिक मौत देखने को मली है. ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि इस महीने के पहले दो दिनों में 4,000 से अधिक लोगों की मौत हुई. पिछले दो हफ्तों में हर दिन करीब 2,400 लोगों की मौत हुई.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने 29 अप्रैल को 3,001 और लोगों के मरने की जानकारी साझा की, जिससे देश में मृतकों की संख्या 401,186 पर पहुंच गई. स्थानीय स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने संक्रमण के मामले और मौत की संख्या घटने पर थोड़ी राहत की सांस ली, लेकिन उन्हें बीमारी की एक अन्य लहर आने की आशंका है जैसा कि कुछ यूरोपीय देशों में देखा गया.

ऑनलाइन रिसर्च वेबसाइट ‘‘आवर वर्ल्ड इन डेटा'' पर नजर डालें तो छह प्रतिशत से भी कम ब्राजीलियाई नागरिकों को कोरोना संक्रमण रोधी वैक्सीन लगा है. देश के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने दोहराया कि वह सबसे आखिर में वैक्सीन लगवाने का काम करेंगे. उन्होंने महामारी को फैलने से रोकने के लिए पाबंदियों लगाने के लिए देशभर के मेयर और गवर्नर पर निशाना साधा है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों में से एक महामारी विशेषज्ञ वेंडरसन ओलिविरा ने कहा कि उन्हें जून के मध्य तक तीसरी लहर आने की आशंका लग रही है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें