1. home Hindi News
  2. world
  3. coronavirus in china reaction on who chief criticism of zero covid policy says stop irresponsible remarks smb

Coronavirus in China: WHO चीफ ने चीन की 'जीरो कोविड पॉलिसी' को बताया बेकार, ड्रैगन ने किया पलटवार

कोरोना से निपटने के लिए चीनी सरकार की सख्त नीति के खिलाफ विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस अधनोम धेब्रसियस की टिप्पणी पर भड़के चीन ने प्रतिक्रिया देते हुए इसे गैरजिम्मेदाराना करार दिया है. चीन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन से इस पर रोक लगाने की मांग की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus in China Latest News Updates
Coronavirus in China Latest News Updates
Twitter

Coronavirus in China: कोरोना से निपटने के लिए चीनी सरकार की सख्त नीति के खिलाफ विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस अधनोम धेब्रसियस की टिप्पणी पर भड़के चीन ने प्रतिक्रिया देते हुए इसे गैरजिम्मेदाराना करार दिया है. चीन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन से इस पर रोक लगाने की मांग की है.

चीन में तेजी से बढ़ रहे संक्रमण के मामले

बता दें कि पिछले कुछ महीनों से चीन में कोरोना से हाहाकार मचा हुआ हुआ है. शंघाई और बीजिंग समेत कई बड़े शहरों में लॉकडाउन लगा हुआ है. चीन की जीरो कोविड पॉलिसी के बावजूद देश में कोरोना तेजी से अपना पांव पसार रहा है. इन सबके बीच, बुधवार को चीन की तरफ से डब्ल्यूएचओ के उस बयान पर प्रतिक्रिया दी गई जिसमें कोरोना के खिलाफ जीरो कोविड रणनीति को नाकाम कहा गया था.

चीन में घरों में कैद किए गए है लाखों लोग

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के फिर से फैलने के बाद चीन कई शहरों में जीरो कोविड पॉलिसी लागू कर रखी है. जिसमें लाखों लोगों को घरों में कैद करके रखा गया है. शंघाई की बात करे तो यहा हालात बिगड़ते जा रहे है और हर दिन कोरोना संक्रमण के हजारों नए मामले सामने आ रहे है. इसी के मद्देनजर प्रशासन ने लोगों को घरों में रहने के आदेश जारी कर दिए हैं.

जानिए WHO के चीफ ने क्या कहा...

इन सबके बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक अधनोम घेब्रिसियस ने मंगलवार को चीन की जीरो कोविड पॉलिसी को लेकर सवाल खड़ा किया. उन्होंने कहा कि चीन की कोरोना के खिलाफ जीरो कोविड रणनीति संक्रमण को रोकने में कारगर नहीं है. उन्होंने कहा कि इसके लागू होने के बावजूद देश में तेजी से कोरोना पैर पसार रहा है. डब्ल्यूएचओ के निदेशक ने कहा कि हमारे अधिकारी चीन की इस नीति पर चीनी विशेषज्ञों से बात कर रहे हैं.

ड्रैगन ने दी ये प्रतिक्रिया

डब्ल्यूएचओ की इस टिप्पणी पर चीन ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हमें उम्मीद है लोग चीन की कोविड के खिलाफ नीति को निष्पक्ष और तर्कसंगत के रूप में देख सकते हैं और गैर जिम्मेदाराना टिप्पणी के बजाय तथ्यों को तलाशने पर जोर दिया जाना चाहिए. इससे पहले चीन ने कोविड पॉलिसी के आलोचकों के खिलाफ कार्रवाई की भी धमकी दी थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें