1. home Hindi News
  2. world
  3. bhavya lal raises the value of indian diaspora latest updates executive head of nasa acting chief of staff prt

कमला हैरिस के बाद भव्या लाल ने बढ़ाया भारतवंशियों का मान, बनीं नासा की कार्यकारी प्रमुख

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
भव्या लाल ने बढ़ाया भारतवंशियों का मान
भव्या लाल ने बढ़ाया भारतवंशियों का मान
twitter

कमला हैरिस के अमेरिका की उपराष्ट्रपति बनने के बाद भारत के लिए एक और गर्व की बात भव्या लाल के रूप में सामने आयी है. दरअसल, भारतीय मूल की भव्या लाल को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की कार्यकारी प्रमुख बनाया गया है. बता दें, भव्या लाल अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की नासा में बदलाव संबंधी समीक्षा दल की एक सदस्य हैं. और वो बाइडन प्रशासन के अंतर्गत नासा में परिवर्तन संबंधी कार्यों को देख रही हैं.

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक बयान में कहा कि लाल के पास अभियांत्रिकी एवं अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का व्यापक अनुभव है. लाल अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी एवं नीति समुदाय की सक्रिय सदस्य भी हैं. बता दें कि, भव्य लाल ने नैशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन फ़ेडरल एडवाइज़री कमेटी ऑन कमर्शियल रिमोट सेंसिंग पर लगातार दो बार अपनी सेवा दी है.

भारतवंशियों के लिए उपलब्धि: अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की कैबिनेट में 20 भारतीय मूल के लोगों को जगह मिली है. जिसमें कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति बनाया गया है. इसमें सबसे बड़ी बात है कि कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति भी हैं. वहीं, नीरा टंडन को व्हाइट हाउस में ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट एंड बजट डायरेक्टर और भव्या लाल को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की कार्यकारी प्रमुख बनाया गया है.

गौरतलब है कि भव्या लाल ने परमाणु विज्ञान में मास्टर डिग्री की हैं. उन्होंने जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की उपाधि हासिल की हैं. उन्होंने सी-एसटीपीएस एलएलसी में बतौर अध्यक्ष काम किया है.

भाषा इनपुट से साभार

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें