28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कुर्द व सहयोगियों ने उत्तर सीरिया के अहम हवाई ठिकाने कब्जाए

बेरुत : अरब विद्रोही समूह के समर्थन वाले कुर्द लडाकों ने सामरिक रूप से अहम एक हवाई ठिकाने और प्रतिद्वंद्वी सरकार विरोधी गुटों के उत्तर सीरिया स्थित एक शहर पर रातों रात कब्जा कर लिया. एक गैर सरकारी संगठन ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ ने बताया कि कुर्द पिपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (वाईपीजी) और उसके अरब […]

बेरुत : अरब विद्रोही समूह के समर्थन वाले कुर्द लडाकों ने सामरिक रूप से अहम एक हवाई ठिकाने और प्रतिद्वंद्वी सरकार विरोधी गुटों के उत्तर सीरिया स्थित एक शहर पर रातों रात कब्जा कर लिया. एक गैर सरकारी संगठन ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ ने बताया कि कुर्द पिपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (वाईपीजी) और उसके अरब सहयोगियों ने मिनिग हवाई ठिकाना एवं इससे सटे उत्तर सीरिया के दूसरे शहर अलेप्पो से इस्लामी और अन्य प्रतिद्वंद्वी विरोधी लडाकों को वहां से निकाल बाहर किया. कुर्दों के गढ माने जाने वाले पूर्वी आफरीन की ओर वाईपीजी बलों के बढने के कारण हुए जबर्दस्त संघर्ष के दो दिन बाद कुर्द लडाकों का यह कदम सामने आया, जिन्होंने मिनिंग पहुंचने से पहले कई गांवों पर कब्जा कर लिया.

ऑब्जर्वेटरी के प्रमुख रमी अब्देल रहमान ने कहा, ‘मिनिंग में हार के साथ इस्लामवादी लडाकों ने अलेप्पो प्रांत में कब्जा वाले अपने एकमात्र सैन्य हवाईअड्डा को भी गंवा दिया.’ इस बीच, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप ईरदोगन ने सीरियाई कुर्द लडाकों के समर्थन को लेकर तल्ख लहजे में नाटो सहयोगी अमेरिका पर हमला बोलते हुए कहा है कि कुर्द लडाके क्षेत्र में ‘खून खराबा’ मचा रहे हैं. ईरदोगन ने अपने जोशीले और गुस्से से भरे संबोधन में पूछा कि या तो अमेरिका उनका सहयोगी है या वह तुर्की द्वारा आंतकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध समूह के साथ काम कर रहा है.

तुर्की सीरियाई कुर्द डेमोक्रेटिक यूनियन पार्टी (पीवाईडी) और तुर्की में इसके पिपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (वाईपीजी) मिलिशिया और विद्रोही कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) को आतंकवादी समूह मानता है. ईरदोगन ने कल कहा, ‘अमेरिका, अपने क्षेत्र में कभी उन्हें मान्यता (आतंकवादी समूह के तौर पर) नहीं दी है, जो खून खराबा करते हैं. आखिर हमें कितनी बार आपको बताना होगा? क्या आप हमारे साथ हैं या आप पीवाईडी और वाईपीजी आतंकवादी समूहों के साथ हैं?’ उन्होंने कहा, ‘सहयोगी कभी एक दूसरे को यह नहीं कहते हैं कि मेरे दुश्मन का दुश्मन मेरा दोस्त है.

निश्चित रूप से आपके सिद्धांत होने चाहिए. लेकिन यहां कोई सिद्धांत नही है.’ सीरिया में इस्लामिक स्टेट (आईएस) जिहादियों के खिलाफ कुर्द लडाकों के संघर्ष की भूमिका को लेकर उनके इस बयान से वाशिंगटन और तुर्की के बीच विवाद पैदा हुआ है. तुर्की का कहना है कि सीरियाई कुर्द समूह विद्रोही कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) की शाखा है और पिछले कुछ महीनों में उसने तुर्की में कई जबर्दस्त हमले किए हैं. बहरहाल, सीरियाई कुर्द समूह ने एक और झटका देते हुए कल रूस को एक खुला आवेदन दिया. रूस का तुर्की के साथ राजनीतिक संकट चल रहा है और वह कुर्दों के साथ संबंध मजबूत करने पर काम कर रहा है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के पीवाईडी को आतंकवादी समूह नहीं मानने और सीरिया में उसके अभियानों का समर्थन जारी रखने के विरोध में तुर्की ने मंगलवार को अंकारा में अमेरिकी दूत को तलब किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें