34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नासा ने दूसरी आकाशगंगाओं में पांच ‘सुपरस्टार” खोजे

वाशिंगटन: वैज्ञानिकों ने नासा की स्पित्जर और हब्बल अंतरिक्ष दूरबीनों से मिले आंकडों का इस्तेमाल कर एटा केरीनेई के समान अन्य आकाशगंगाओं में पांच वस्तुओं का पता लगाया है. एटा केरीनेई पृथ्वी के 10,000 प्रकाश वर्ष के दायरे में सर्वाधिक चमकीली और बडी नक्षत्रीय प्रणाली है. एटा केरीनेई 19 वीं सदी के मध्य में बडे […]

वाशिंगटन: वैज्ञानिकों ने नासा की स्पित्जर और हब्बल अंतरिक्ष दूरबीनों से मिले आंकडों का इस्तेमाल कर एटा केरीनेई के समान अन्य आकाशगंगाओं में पांच वस्तुओं का पता लगाया है. एटा केरीनेई पृथ्वी के 10,000 प्रकाश वर्ष के दायरे में सर्वाधिक चमकीली और बडी नक्षत्रीय प्रणाली है. एटा केरीनेई 19 वीं सदी के मध्य में बडे विस्फोट देखे जाने को लेकर बखूबी जानी जाती है.

इसने सूर्य के द्रव्यमान से 10 गुना अधिक सामग्री अंतरिक्ष में फेंकी थी. एटा केरीनेई को ढंकने वाला गैस और धूल का यह फैलता आवरण इसे हमारी आकाशगंगा में इस तरह की एक मात्र वस्तु बनाता है. नासा के स्पित्जर और हब्बल अंतरिक्ष दूरबीन से प्राप्त पुरालेखीय आंकडों के एक नये अध्ययन से पहली बार अन्य आकाशगंगाओं में पांच समान वस्तुएं पाई गई हैं.
अमेरिका स्थित नासा के गोडार्ड अंंतरिक्ष उडान केंद्र के मुताबिक सर्वाधिक बडे तारे हमेशा ही दुर्लभ होते हैं लेकिन वे अपनी मेजबान आकाशगंगा के रसायनिक और भौतिक विकासक्रम पर जबरदस्त प्रभाव डालते हैं. यह अध्ययन एस्ट्रोफिजिकल जर्नल लेटर्स में प्रकाशित हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें