37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव की यात्रा रद्द की, मून ने कहा – खेदपूर्ण है ये कदम

सोल : उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बान की मून को एक औद्योगिक जोन की यात्रा संबंधी दिए गए निमंत्रण को आज रद्द कर दिया. बान ने अचानक उठाए गए इस कदम को बहुत खेदजनक करार दिया है. यह निर्णय ऐसे समय लिया गया है जब उत्तर कोरिया द्वारा पनडुब्बी से दागी जाने वाली […]

सोल : उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बान की मून को एक औद्योगिक जोन की यात्रा संबंधी दिए गए निमंत्रण को आज रद्द कर दिया. बान ने अचानक उठाए गए इस कदम को बहुत खेदजनक करार दिया है.
यह निर्णय ऐसे समय लिया गया है जब उत्तर कोरिया द्वारा पनडुब्बी से दागी जाने वाली बैलिस्टिक मिसाइल (एसएलबीएम) के सफल परीक्षण के बाद बान ने उससे ऐसी कोई भी कार्रवाई नहीं करने की इस सप्ताह अपील की थी जिससे सैन्य तनाव बढ सकता है. बान ने कहा कि उत्तर कोरिया ने राजनयिक चैनलों के माध्यम से केसोंग क्षेत्र की यात्रा का निमंत्रण वापस ले लिया है.
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, अंतिम समय में किए गए इस बदलाव के बारे में कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी गई. उन्होंने कहा, प्योंगयांग का यह निर्णय बहुत निराशाजनक है. उन्होंने कहा कि वह कोरियाई प्रायद्वीप में शांति एवं स्थिरता कायम करने के लिए उत्तर कोरिया को अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रोत्साहित करने में कोई कसर नहीं छोडेंगे.
इस बीच दक्षिण कोरिया की यूनिफिकेशन मिनिस्टरी ने भी इस कदम पर खेद जताया है. मंत्रालय के प्रवक्ता लिम बायोंग चेओल ने संवाददाताओं से कहा, सरकार फिर से उत्तर कोरिया से अपील करती है कि वह एकाकीपन के रास्ते को छोडे और संयुक्त राष्ट्र एवं अंतरराष्ट्रीय समुदाय के वार्ता एवं सुलह के लिए बढाए गए हाथों को थामे. बान की उत्तर कोरिया में सीमा पर 10 किलोमीटर में प्योंगयांग एवं सोल के बीच गुरुवार को एक संयुक्त उपक्रम औद्योगिक एस्टेट की यात्रा करने की योजना थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें