29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आइएसआइएस लड़ाकों की संख्या अनुमान से तीन गुना अधिक

वॉशिंगटन:सीआइए के एक नवीनतम आकलन में कहा गया है कि इराक और सीरिया के बड़े हिस्से पर कब्जा कर चुके आतंकवादी समूह इसलामिक स्टेट के लड़ाकों की संख्या 31,500 से ज्यादा है और यह आंकड़ा पूर्व के अनुमान से करीब तीन गुना अधिक है. सीआइए के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘सीआइए का आकलन है कि […]

वॉशिंगटन:सीआइए के एक नवीनतम आकलन में कहा गया है कि इराक और सीरिया के बड़े हिस्से पर कब्जा कर चुके आतंकवादी समूह इसलामिक स्टेट के लड़ाकों की संख्या 31,500 से ज्यादा है और यह आंकड़ा पूर्व के अनुमान से करीब तीन गुना अधिक है. सीआइए के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘सीआइए का आकलन है कि इसलामिक स्टेट ऑफ इराक एंड द लेवांत (आइएसआइएल) के लड़ाकों की संख्या इराक और सीरिया में 20,000 से लेकर 31,500 के बीच हो सकती है. यह आकलन मई से अगस्त के दौरान की सभी खुफिया रिपोर्टो की समीक्षा पर आधारित है.’ उन्होंने कहा कि आइएसआइएल के इन लड़ाकों की संख्या हमारे पूर्व के उस अनुमान से कहीं ज्यादा है, जिसमें यह संख्या करीब 10,000 होने की आशंका थी.

सदस्य संख्या बढ़ने के पीछे सफलता

प्रवक्ता ने कहा कि यह नया आंकड़ा आतंकी संगठन के सदस्यों की संख्या में वृद्धि बताता है, क्योंकि गुट ने लड़ाई में सफलता, खिलाफत की घोषणा, अपनी अधिक सक्रियता और अतिरिक्त खुफिया गतिविधियों के बाद जून से बड़ी संख्या में भर्ती की है. सीआइए के इस आकलन से पहले, गुरुवार को राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमेरिका नीत सैन्य अभियान में बड़े विस्तार का एलान किया है. इसमें सीरिया में अमेरिकी हमले, इराक में और 475 सैन्य पर्यवेक्षकों की तैनाती आदि शामिल है, ताकि इसलामिक स्टेट की ताकत को कमजोर कर उसे पूरी तरह नष्ट किया जा सके. इसलामिक स्टेट को इसलामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया या आइएसआइएस या आइएसआइएल भी कहा जाता है.

अलकायदा से टूट कर बना संगठन

आइएसआइएस अलकायदा से टूट कर बना एक समूह है और इसने इराक तथा सीरिया के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया है. इससे क्षेत्र में खतरा पैदा हो गया है. अलकायदा ने ग्रुप से अपने आपको दूर रखा है. अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा कि अमेरिका का आइएसआइएस के साथ युद्ध की स्थिति नहीं है. कैरी ने सीएनएन से कहा, ‘हम जो कर रहे हैं वो बेहद महत्वपूर्ण आतंक निरोधी अभियान में शामिल होना है.’ उन्होंने कहा यह कुछ समय के लिए चलेगा. अगर कोई इसे आइएसआइएल के साथ युद्ध के तौर पर देख रहा है तो वो ऐसा कर सकता है, लेकिन तथ्य है कि यह एक महत्वपूर्ण आतंकनिरोधी अभियान है जिसका कई अलग हिस्सा होगा. पेंटागन ने कहा है कि अमेरिकी रक्षा मंत्री चक हेगल ने फ्रांस के अपने समकक्ष जीन वाइवेस ली ड्रीयन से इसलामिक स्टेट का मुकाबला करने के वास्ते रणनीति के लिए समझौते पर चर्चा की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें