20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

टेरेसा ने कई मंत्रियों को बाहर का रास्ता दिखाया, जॉनसन बने विदेश मंत्री

लंदन: ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री के रूप में कार्यालय पहुंचीं टेरेसा मे ने आज सबसे पहले ‘‘लीव” (यूरोपीय संघ छोडने के) अभियान के आयोजक बोरिश जॉनसन को विदेश मंत्री नियुक्त करने के बाद कई पुराने मंत्रियों को उनके पदों से हटाया.यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर निकलने के फैसले की पृष्ठिभूमि में इसकी वकालत करने […]

लंदन: ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री के रूप में कार्यालय पहुंचीं टेरेसा मे ने आज सबसे पहले ‘‘लीव” (यूरोपीय संघ छोडने के) अभियान के आयोजक बोरिश जॉनसन को विदेश मंत्री नियुक्त करने के बाद कई पुराने मंत्रियों को उनके पदों से हटाया.यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर निकलने के फैसले की पृष्ठिभूमि में इसकी वकालत करने वाले बोरिस को विदेश मंत्री का महत्वपूर्ण पद दिया गया है.

डाउनिंग स्टरीट में अपनी पहली रात 59 वर्षीय टेरेसा को पूरी नींद शायद ही मिली होगी क्योंकि कैबिनेट के मुख्य पदों पर नियुक्तियों की घोषणा के बाद से जर्मनी की चांसलर एंजला मर्केल, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलोंद, और आयरलैंड के प्रधानमंत्री एंडा केनी सहित अन्य यूरोपीय नेताओं के फोन आने लगे.
डाउनिंग स्टरीट के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘सभी फोन संवादों में प्रधानमंत्री ने यूरोपीय संघ से बाहर जाने संबंधी ब्रिटिश जनता की इच्छा को पूरा करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहरायी. प्रधानमंत्री ने कहा कि बातचीत की तैयारियां करने के लिए कुछ वक्त लगेगा और आशा जतायी कि यह सबकुछ रचनात्मक और सकारात्मक भावना के साथ पूरा होगा।” टेरेसा ने आज सबसे पहले जिन लोगों को पद से हटाया उनमें प्रधानमंत्री पद के लिए उन्हें चुनौति देने वाले न्याय मंत्री माइक गोव शामिल हैं. उनका स्थान पूर्व पर्यावरण मंत्री लिज ट्रस को दिया गया है.
टेरेसा की कैबिनेट में जिन महिला मंत्रियों के शामिल होने की संभावना थी, उनमें लिज का भी नाम था.पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के पुराने कैबिनेट से जिन लोगों को हटाया गया है उनमें शिक्षा मंत्री निकी मोर्गन, संस्कृति मंत्री जॉन विटिंगडेल और कैबिनेट मामलों के मंत्री ओलिवर लेटविन शामिल हैं. इन सभी को महत्वपूर्ण पदों से हटा दिया गया है.
इस वर्तमान संकट और विवादित संविदा को लेकर जूनियर डॉक्टरों की हडताल के केंद्र में रहे स्वास्थ्य मंत्री जेरमी हंट को भी नई और छोटी भूमिका दिए जाने की आशंका है.सरकार में नई राह तैयार करने का स्पष्ट संकेत देते हुए टेरेसा ने कल शाम डाउनिंग स्टरीट पहुंचने के कुछ ही मिनट के भीतर जॉर्ज ऑसबॉर्न के स्थान पर फिलिप हैमंड को ब्रिटेन का चांसलर नियुक्त किया.
पूर्व उर्जा और जलवायु परिवर्तन मंत्री अंबर रड को टेरेसा की कैबिनेट में पदोन्नत कर गृहमंत्री बना दिया गया है. कैमरन सरकार में टेरेसा स्वयं गृहमंत्री थीं
यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर आने संबंधी नए विभाग का मंत्री यूरोपीय संघ के विरुद्ध बोलने वाले डेविड डेविस को बनाया गया है. लोग इन्हें ‘ब्रिग्जिट मंत्री’ भी कह रहे हैं.बतौर प्रधानमंत्री अपने पहले बयान में टेरेसा ने कहा, ‘‘हम अपने देश के इतिहास के महत्वपूर्ण पल में जी रहे हैं. जनमत संग्रह के बाद हमारे सामने राष्ट्रीय बदलाव का महत्वपूर्ण समय है. मुझे पता है कि हम ग्रेट ब्रिटेन हैं और, हम चुनौती से निपट लेंगे.” अपने समक्ष मौजूद सबसे बडी चुनौती को स्वीकार करते हुए टेरेसा ने कहा, ‘‘यूरोपीय संघ छोडने के बाद, हम दुनिया में अपने लिए नयी, महत्वपूर्ण और सकारात्मक भूमिका तैयार करेंगे, और ब्रिटेन को एक ऐसा देश बनाएंगे जो महज कुछ लोगों के लाभ के लिए नहीं, बल्कि हम सभी के लिए काम करे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें