28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया आम चुनाव: ऑस्ट्रेलियन लेबर पार्टी को मामूली बढ़त

केनबरा : ऑस्ट्रेलिया में शनिवार को हुए आम चुनाव में लगभग 70 फीसदी वोटों की गिनती हो चुकी है. अभी तक के मतगणना के अनुसार ऑस्ट्रेलियन लेबर पार्टी के नेता बिल शॉर्टन प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल के लिबरल-नेशनल गठबंधन से मामूली बढ़त बनाए हुए हैं. समाचार एजेंसी एफे की माने तो 69.64 फीसदी वोटों की गिनती […]

केनबरा : ऑस्ट्रेलिया में शनिवार को हुए आम चुनाव में लगभग 70 फीसदी वोटों की गिनती हो चुकी है. अभी तक के मतगणना के अनुसार ऑस्ट्रेलियन लेबर पार्टी के नेता बिल शॉर्टन प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल के लिबरल-नेशनल गठबंधन से मामूली बढ़त बनाए हुए हैं. समाचार एजेंसी एफे की माने तो 69.64 फीसदी वोटों की गिनती के बाद लेबर पार्टी को अबतक 66 सीटों पर जीत मिली है जबकि जबकि सत्ताधारी गठबंधन को 150 संघीय संसदीय सीटों में से 63 पर परचम लहराया है. ऑस्ट्रेलियाई चुनाव आयोग के अनुसार अकेले सरकार गठन के लिए कम से कम 76 सीटों की आवश्‍यकता है.

कुछ अन्य मीडिया की खबरों के अनुसार मतगणना में एक करोड 10 लाख से ज्यादा मतों की गणना के बाद ना तो प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल का कंजर्वेटिव गठबंधन और ना ही विपक्षी लेबर को बहुमत की सरकार बनाने के लिए पर्याप्त सीटें मिली हैं. कल के मतदान में 55 पार्टियों के 1600 से ज्यादा उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत तय हो रही है.

सत्तारुढ गठबंधन के खिलाफ 28 प्रतिशत झुकाव है और उसके 10 से ज्यादा सांसद चुनाव हार रहे हैं. तीन चौथाई से ज्यादा मतों की गिनती के बाद सत्तारुढ गठबंधन 65 सीटें पाने की तरफ बढता दिख रहा हैं. निवर्तमान संसद में उसकी 90 सीटें थी. पूर्वानुमान के अनुसार लेबर को 67 सीटें मिलने की उम्मीद है. 13 सीटों पर कांटे की टक्कर है और इस हफ्ते के अंत तक नतीजे मिलने की उम्मीद है. भावी ऑस्ट्रेलियाई सरकार की तस्वीर 11 सीटों से तय होगी. इनमें से छह में लेबर पार्टी आगे चल रही है. इस चुनाव में 45वीं संसद के लिए 226 सांसद चुने जाएंगे जिसमें निचले सदन के लिए 150 सदस्य शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें