20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डेविड कैमरन के पद छोड़ने के बाद प्रधानमंत्री के रेस में ये हैं चार प्रमुख दावेदार

इंटरनेशनल डेस्क ब्रिटेन में यूरोपियन यूनियन के बाहर आने के फैसले के बाद से पूरी दुनिया में भूचाल मच गया है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने पद छोड़ने की घोषणा की है. अब ब्रिटेन के इस फैसले से कई आर्थिक चुनौतियों का सामना कर पड़ सकता है,लेकिन यह सवाल उठने लगे है कि डेविडकैमरनके […]

इंटरनेशनल डेस्क

ब्रिटेन में यूरोपियन यूनियन के बाहर आने के फैसले के बाद से पूरी दुनिया में भूचाल मच गया है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने पद छोड़ने की घोषणा की है. अब ब्रिटेन के इस फैसले से कई आर्थिक चुनौतियों का सामना कर पड़ सकता है,लेकिन यह सवाल उठने लगे है कि डेविडकैमरनके उत्तराधिकारी कौन होंगे. सोशल मीडिया में ब्रिटेन के इस फैसले पर एक खेमा में जहां जश्न है वहां दूसरी ओर भविष्य को सशंकित है. डेविडकैमरनके रूप में तीन दावेदार प्रमुख हैं.
बोरिस जॉनसन:लंदन के एक्स मेयर बॉरिस जॉनसन यूरोपियन यूनियन छोड़ने के कैंपेन में अहम चेहरा थे. उन्हें ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री का दावेदार माना जा रहा है. उन्होंने कहा कि वोटर्स ने अपनारुखस्पष्ट कर दिया है. अब ब्रिटेन के पास बहुत बड़ा अवसर है वह अपने टैक्स कानून लागू कर पाने में सक्षम होगा.अपनीसीमाओं की रक्षा कर पायेगा. हालांकि ऐसी भी खबरें आ रहीहैंकि भीड़ ने इस अभियान से नाराज होकर उनके खिलाफ आज नारेबाजी भी की. बोरिस जॉनसन ने कहा कि यूरोपियन यूनियन एक महान संस्था थी लेकिन अब यह संस्था प्रासंगिक नहीं रही.
थेरेसा मई : थेरेसा मई होम सेक्रेटरी भी रह चुकी हैं. बेहद गंभीर व विनम्र स्वभाव की थेरेसा प्रधानमंत्री के रूप में अच्छा विकल्प साबित हो सकती हैं. सबसे लंबे वक्त तक होम सेक्रेटरी का पद संभालने की वजह से उन्हें ब्रिटेन कीसामाजिक-राजनीतिक परिस्थिति की गहरी समझ है.
जार्ज ओसबोर्न : एक्सचेकर के चांसलर जार्ज ओसबोर्न को डेविड कैमरन के उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा है. छह सालों तक डिप्टी प्रधानमंत्री का पद सभाल चुके जॉर्ज ओसबोर्न मजबूत दावेदार हैं.
स्टीफन क्रेब : डेविड कैमरन केविकल्पकेरूप में स्टीफन क्रेब का भी नाम सामने आ रहा है. स्टीफन पेंशन व वर्क सेक्रेटरी के रूप में काम कर चुकेहैं.हालांकि पूरी जनमत संग्रह के दौरान स्टीफन क्रेब ने चुप्पी साधे रखा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें