36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एसएससी सीजीएल 2019, सरकारी सेवाओं में करियर की नींव

सरकारी सेवाओं में करियर की नींव कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जानेवाली संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) परीक्षा सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए सपने को हकीकत में बदलने का सबसे बड़ा माध्यम है. इस परीक्षा की लोकप्रियता और इसमें बढ़ते कंपीटिशन का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि हर साल […]

सरकारी सेवाओं में करियर की नींव

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जानेवाली संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) परीक्षा सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए सपने को हकीकत में बदलने का सबसे बड़ा माध्यम है. इस परीक्षा की लोकप्रियता और इसमें बढ़ते कंपीटिशन का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि हर साल सामान्य स्नातक के अलावा बड़ी संख्या में प्रोफेशनल कोर्स की पढ़ाई करनेवाले छात्र भी शामिल हो रहे हैं. तमाम सुविधाओं और सहूलियतों के कारण सरकारी सेवाओं का आकर्षण वर्षों से बना हुआ है.
यही वजह है कि एसएससी, यूपीएससी समेत विभिन्न सरकारी सेवाओं की परीक्षाओं में कंपीटिशन लगातार बढ़ रहा है. ऐसे में इन परीक्षाओं में योजनाबद्ध मेहनत के बगैर सफलता संभव नहीं है. एसएससी परीक्षा का सिलेबस बड़ा है और तैयारी के लिए समय सीमित है, ऐसे में प्रश्नपत्र के सभी खंडों की तैयारी के लिए एक व्यापक कार्ययोजना जरूरी है.
एसएससी सीजीएल 2019
कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) विभिन्न मंत्रालयों/ विभागों/ संस्थानों में ग्रुप-‘बी’, ग्रुप-‘सी’ पदों पर भर्ती के लिए संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) परीक्षा 2019 आयोजित करेगा. यह परीक्षा चार चरणों में संपन्न होगी. परीक्षा में अंतिम रूप से सफल अभ्यर्थियों की नियुक्ति विभिन्न पे-लेवल पर की जायेगी. प्रथम चरण की परीक्षा 2 मार्च से 11 मार्च 2020 के बीच आयोजित की जायेगी. प्रथम चरण में सफल अभ्यर्थी दूसरे और तीसरे चरण की परीक्षा (22 जून से 25 जून, 2020) में शामिल हो सकेंगे.
इन पदों पर होगी नियुक्ति
पे लेवल-8 (47600 से 151100) के तहत असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर, असिस्टेंट अकाउंट्स ऑफिसर, पे लेवल-7 (44900 से 142400) के तहत असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, असिस्टेंट, इंस्पेक्टर ऑफ इन्कम टैक्स, इंस्पेक्टर (सेंट्रल एक्साइज), इंस्पेक्टर (प्रिवेंटिव ऑफिसर), इंस्पेक्टर (एक्जामिनर), असिस्टेंट एन्फोर्समेंट ऑफिसर, सब-इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर पोस्ट, पे-लेवल-6 (35400 से 112400) के तहत असिस्टेंट, असिस्टेंट/ सुपरिंटेंडेंट, डिवीजनल अकाउंटेंट, सब-इंस्पेक्टर, जूनियर स्टेटिस्टिकल ऑफिसर, स्टेटिस्टिकल इन्वेस्टिगेटर ग्रेड-II, पे-लेवल-5(29200 से 92300) के तहत ऑडिटर, अकाउंटेंट, जूनियर अकाउंटेंट, पे-लेवल-4 (25500 से 81100) के तहत सीनियर सेक्रेटेरियट असिस्टेंट, टैक्स असिस्टेंट, सब-इंस्पेक्टर, अपर डिवीजन क्लर्क आदि पदों पर नियुक्ति की जायेगी.
आवेदन के लिए योग्यता
सीजीएल 2019 में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है. कुछ पदों के लिए विशेष शैक्षणिक योग्यता की मांग की गयी है. असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर/ असिस्टेंट अकाउंट्स ऑफिसर के लिए स्नातक के साथ सीए या सीएमए या कॉमर्स में मास्टर्स या मास्टर ऑफ बिजनेस इकोनॉमिक्स को वरीयता दी जायेगी.
जूनियर स्टेटिस्टिकल ऑफिसर के लिए स्नातक के साथ 60 प्रतिशत अंकों में गणित विषय के साथ 12वीं पास होना अावश्यक है. जूनियर इन्वेस्टिगेटर ग्रेड-2 ते सिए स्टेटिस्टिक्स विषय के साथ स्नातक जरूरी है. स्नातक परीक्षा के अंतिम वर्ष/सेमेस्टर में शामिल हो रहे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते कि 1 जनवरी, 2020 से पहले जरूरी अर्हता हासिल करना होगा.
आयु सीमा
ऑडिटर, अकाउंटेंट/ जूनियर अकाउंटेंट, सीनियर सेक्रेटेरियट असिस्टेंट/ अपर डिवीजन क्लर्क, टैक्स असिस्टेंट, सब-इंस्पेक्टर पदों के लिए आवेदन की आयु 18 से 27 वर्ष, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, असिस्टेंट, इंस्पेक्टर ऑफ इनकम टैक्स, इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टर पदों के लिए आयु 20 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के आवेदकों को ऊपरी आयु सीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की जायेगी. विस्तृत जानकारी के लिए एसएससी की वेबसाइट देखें.
महत्वपूर्ण जानकारी
आवेदन की अंतिम तिथि : 25 नवंबर, 2019
शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि : 27 नवंबर, 2019
प्रथम चरण की परीक्षा : 2 मार्च से 11 मार्च, 2020
दूसरे और तीसरे चरण की परीक्षा : 22 जून से 25 जून, 2020.
आवेदन शुल्क : 100 रुपये
कैसे करें आवेदन : एसएससी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.
अन्य जानकारी के लिए देखें : https://ssc.nic.in/SSCFileServer/PortalManagement/UploadedFiles/notice_CGLE_22102019.pdf

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें