26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अमेरिका में ग्रीन कार्ड पाने की कतार में लगे भारतीयों का इंतजार जल्द होगा खत्म, जानिये…

वाशिंगटन : अमेरिका में ग्रीन कार्ड पाने के लिए कतार में लगे भारतीय पेशेवरों का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है. इसका कारण यह है कि अमेरिका के ग्रीन कार्ड (स्थायी निवास का कार्ड) संबंधी कानून में संशोधन के लिए संसद में पेश एक ही तरह के दो विधेयक पेश किये गये हैं, […]

वाशिंगटन : अमेरिका में ग्रीन कार्ड पाने के लिए कतार में लगे भारतीय पेशेवरों का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है. इसका कारण यह है कि अमेरिका के ग्रीन कार्ड (स्थायी निवास का कार्ड) संबंधी कानून में संशोधन के लिए संसद में पेश एक ही तरह के दो विधेयक पेश किये गये हैं, जिनमें हर देश के हिसाब से इस कार्ड पर लगी अधिकतम सीमा समाप्त करने का प्रस्ताव है. यदि ये विधेयक पारित हो गये तो अमेरिका की स्थायी नागरिकता का इंतजार कर रहे हजारों भारतीय पेशेवरों को फायदा मिल सकता है.

इसे भी पढ़ें : US में Green Card पाने के इंतजार में तीन लाख से अधिक भारतीय

रिपब्लिक पार्टी के सांसद माइक ली और डेमोक्रेटिक सांसद कमला हैरिस ने सीनेट में बुधवार को फेयरनेस फोर हाई स्किल्ड इमिग्रेंट्स एक्ट पेश किया. इसी तरह का एक अन्य विधेयक फेयरनेस फोर हाई स्किल्ड इमिग्रेंट्स एक्ट (एचआर 1044) सांसदों जोए लॉफग्रेन और केन बक ने हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स में पेश किया. यदि संसद में ये विधेयक पारित हो गये और कानून बन गये, तो एच-1बी वीजाधारक हजारों भारतीय पेशेवरों को फायदा होगा.

फिलहाल, अमेरिका हर साल करीब 1,40,000 लोगों को ग्रीन कार्ड देता है. हालांकि, मौजूदा नियमों के अनुसार, इनमें से किसी भी एक देश के लोगों को सात फीसदी से अधिक ग्रीन कार्ड नहीं दिये जा सकते हैं. इस नियम के कारण चीन और भारत जैसे अधिक आबादी वाले देशों के लोगों को दशकों का इंतजार करना पड़ जाता है. हैरिस ने विधेयक पेश करते हुए कहा कि हम शरणार्थियों का देश हैं और हमारी ताकत हमेशा विविधता और एकता में निहित रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें