27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पाकिस्तान में 25 जुलाई को होंगे आम चुनाव, पूर्व राष्ट्रपति जरदारी भी मैदान में

इस्लामाबाद : अंतरिम प्रधानमंत्री के नाम को लेकर सत्तारूढ़ पीएमएल-एन और विपक्ष के बीच बने गतिरोध के बीच राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव होंगे. पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने 21 मई को राष्ट्रपति को भेजे पत्र में नेशनल असेंबली और चार प्रांतीय असेंबली के लिए 25 जुलाई […]

इस्लामाबाद : अंतरिम प्रधानमंत्री के नाम को लेकर सत्तारूढ़ पीएमएल-एन और विपक्ष के बीच बने गतिरोध के बीच राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव होंगे. पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने 21 मई को राष्ट्रपति को भेजे पत्र में नेशनल असेंबली और चार प्रांतीय असेंबली के लिए 25 जुलाई से 27 जुलाई के बीच चुनाव करवाने का प्रस्ताव दिया था.

पूर्व राष्ट्रपति और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के सह अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी ने कहा है कि वह अपने गृह नगर नवाबशाह से नेशनल असेंबली सीट के लिए चुनाव लड़ेंगे. वह 24 वर्षों के बाद चुनावी और संसदीय राजनीति में लौट रहे हैं. सिंध के मुख्यमंत्री सैयद मुराद अली शाह के आवास पर शनिवार को शाम आयोजित इफ्तार पार्टी में 62 वर्षीय जरदारी ने यह घोषणा की.

वह कराची के लयारी क्षेत्र से 1990 में और नवाबशाह से 1993 में नेशनल असेंबली सीट के लिए निर्वाचित हुए थे. जरदारी ने कहा कि वह लयारी को भी अपना चुनाव क्षेत्र चुन सकते थे लेकिन बाद में उन्होंने अपने गृह नगर से चुनाव लड़ने का निर्णय किया. उन्होंने अनुमान व्यक्त किया कि आगामी असेंबली चुनावों में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिलेगा. जरदारी 2008 से 2013 तक पाकिस्तान के 11वें राष्ट्रपति रहे.

राष्ट्रपति कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने आम चुनाव और प्रांतीय चुनाव के लिए 25 जुलाई की तारीख को शनिवार को ही मंजूरी दी थी. आम चुनाव में इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ सत्तारूढ़ दल की मुख्य प्रतिद्वंद्वी होगी. वर्तमान सरकार का कार्यकाल 31 मई को पूरा होगा और कार्यवाहक सरकार एक जून से और नयी सरकार के गठन तक कामकाज संभालेगी. प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी और विपक्ष के नेता खुर्शीद शाह के बीच कार्यवाहक प्रधानमंत्री के नाम पर अब तक सहमति नहीं बन पायी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें