34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कड़ाके की ठंड में अयोध्या में तैनात हो गई टाटा टिगोर, प्रभु श्री राम का कराएगी दर्शन

टाटा टिगोर में नेक्सन इलेक्ट्रिक वाली जिप्ट्रॉन ईवी टेक्नोलॉजी दी गई है. टिगोर इलेक्ट्रिक में 26केडब्ल्यूएच बैटरी पैक दिया गया है. इसमें लगी इलेक्ट्रिक मोटर 75पीएस की पावर और 170एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है.

Tata Tigor: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. वाहन निर्माता कंपनियों की ओर से बाजार में पेश की जा रही इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लोग काफी पसंद भी कर रहे हैं. पिछले साल देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने अपने पुराने मॉडल टिगोर का इलेक्ट्रिक एडिशन बाजार में उतारा है. यह कार लोगों के बीच पहले से ही पॉपुलर है. इलेक्ट्रिक अवतार में आने के बाद लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं. किफायती इलेक्ट्रिक कारों सेगमेंट में फिलहाल इसका कोई मुकाबला नहीं है. लेकिन, प्रीमियम ऑप्शन के मामले में यह सिट्रोएन सी3 को टक्कर दे रही है. यह कार एडवांस्ड फीचर्स और लिथियम आयन बैटरी से लैस है. सिटी राइड के लिए यह लोगों का सस्ता साधन है. सबसे बड़ी बात यह है कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी 2024 को आयोजित कार्यक्रम में आने वाले लोगों के लिए टाटा की इस कार को तैनात किया गया है. इस कार्यक्रम के दौरान अयोध्या जाने वाले लोग इसे मोबाइल ऐप के जरिए भी बुक कराया जा सकता है. आइए, इस कार के बारे में जानते हैं.

टाटा टिगोर ईवी की प्राइस

टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक कार को नया अपडेट मिला है. इसमें नए वेरिएंट और नए कलर ऑप्शन के साथ कुछ नए फीचर्स जोड़े गए हैं. एक्स-शोरूम में इसकी कीमत 12.49 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 13.75 लाख रुपये तक जाती है. टाटा टिगोर ईवी कार कुल चार वेरिएंट में आती है, जिसमें एक्सई, एक्सटी, एक्सजेड प्लस और एक्सजेड प्लस लक्स शामिल है.

टाटा टिगोर की बैटरी और रेंज

टाटा टिगोर में नेक्सन इलेक्ट्रिक वाली जिप्ट्रॉन ईवी टेक्नोलॉजी दी गई है. टिगोर इलेक्ट्रिक में 26केडब्ल्यूएच बैटरी पैक दिया गया है. इसमें लगी इलेक्ट्रिक मोटर 75पीएस की पावर और 170एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है.

Also Read: वाइब्रेंट गुजरात में शिरकत नहीं करेंगे एलन मस्क, लेकिन भारत में लगाएंगे प्रोडक्शन प्लांट

टाटा टिगोर चार्जिंग

टाटा टिगोर की बैटरी को स्टैंडर्ड वॉल चार्जर से 0 से 80 फीसदी चार्ज होने में 8.5 घंटा लगते हैं. वहीं, 25केडब्ल्यूएच डीसी फास्ट चार्जर से इसकी बैटरी 60 मिनट में चार्ज हो जाती है. इसकी एआरएआई सर्टिफाइड रेंज 315 किलोमीटर है.

Also Read: रतन टाटा गरीबों को तोहफे में देंगे माइक्रो एसयूवी कार, जल्द आएगी बाजार में

टाटा टिगोर के फीचर्स

टिगोर ईवी में 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मल्टी-मोड रिजनरेटिव ब्रेकिंग, क्रूज कंट्रोल, ऑटो एसी, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और इलेक्ट्रिक फोल्डेबल ओआरवीएम जैसे फीचर दिए गए हैं. इसमें लेदरेट अपहोल्स्ट्री, ऑटो हेडलाइट और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं.

Also Read: चूड़ा-दही खाने आ गई Kia की सोने से भी सस्ती फेसलिफ्ट कार, सिट्रोएन सी3 को भी देगी मात

टाटा टिगोर के सेफ्टी फीचर्स

सवारियों की सुरक्षा के लिए इसमें ईबीडी के साथ एबीएएस, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), टायर प्रेशर रिपेयर किट, ड्यूल फ्रंट एयरबैग और हिल असिस्ट/डिसेंट कंट्रोल, रियर डिफॉगर, रियर पार्किंग सेंसर और रियर व्यू कैमरा जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं. बाजार में इसके मुकाबले में सीधे तौर पर फिलहाल कोई गाड़ी मौजूद नहीं है. इसे टाटा टियागो ईवी और सिट्रोएन सी3 ईवी से प्रीमियम ऑप्शन के रूप में चुना जा सकता है.

Also Read: भगवान राम के पुष्पक विमान जैसी कार बना रही मारुति, ट्रेन-बस के उबाऊ सफर से मिलेगा छूटकारा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें