25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CBSE JEE Main Scholarship: 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी! इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन लेना होगा आसान

सीबीएसई-सीआईएसई 12वीं के मेधावी छात्रों के लिए अच्छी खबर है. उन्हें जेईई मेन के लिए 10.3 लाख रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी. यह मौका सीबीएसई, आईसीएससी और बिहार बोर्ड के छात्रों को मिलेगा.

CBSE JEE Main Scholarship: 12वीं बोर्ड के मेधावी छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है. दरअसल, अब 12वीं बोर्ड के छात्रों को इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन लेना आसान हो जाएगा. बता दें कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश के लिए प्री बोर्ड इंटरनेशनल स्कॉलरशिप से छात्रवृत्ति की राशि दी जाएगी. यह मौका सीबीएसई, आईसीएससी और बिहार बोर्ड के छात्रों को मिलेगा. आइये जानते हैं स्कॉलरशिप में कितनी राशि मिलेगी.

इतनी राशि स्कॉलरशिप के रूप में दी जाएगी

जानकारी के अनुसार, प्री बोर्ड इंटरनेशनल स्कॉलरशिप में चयनित छात्रों को इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश के लिए 10.3 लाख रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी. यह प्री बोर्ड इंटरनेशनल स्कॉलरशिप परीक्षा पहली बार आयोजित की जा रही है. यह परीक्षा देशभर में बिट्स पिलानी दुबई द्वारा आयोजित की जाएगी. हर स्कूल में तीन घंटे की परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित की परीक्षा ली जायेगी. छात्र चाहें तो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. परीक्षा के लिए लिंक जारी कर दिया गया है, जिसे बोर्ड की वेबसाइट से प्राप्त किया जा सकता है.

रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट कब तक

इधर, परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 31 दिसंबर है. और परीक्षा 20 जनवरी तक ली जायेगी. चयनित विद्यार्थियों की सूची स्कूल को भेज दी जाएगी. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया से संबंधित निर्देश जल्द ही सीबीएसई और सीआईएसई बोर्ड की वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे.

सीबीएसई सिटी कोऑर्डिनेटर ने क्या कहा

सीबीएसई सिटी कोऑर्डिनेटर ग्लेंडा गैलेस्टन ने कहा कि यह स्कॉलरशिप परीक्षा छात्रों के लिए फायदेमंद है. इससे इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने में आर्थिक मदद मिलेगी. इसमें अधिक से अधिक विद्यार्थियों को भाग लेना चाहिए.

Also Read: CBSE 12th Model Paper: सीबीएसई इंटर के लिए इस बार कैसा होगा केमिस्ट्री का सैंपल पेपर, यहां से करें डाउनलोड
छात्रों को अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं

कई बार हम देखते है कि छात्र आर्थिक तंगी के कारण इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन नहीं ले पाते हैं और उनके सपने अधूरे रह जाते हैं. ऐसे में अब मेधावी और आर्थिक रूप से परेशान छात्रों को अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. अब जेईई मेन में चयनित होने पर भी स्कॉलरशिप मिलेगी. चयनित होने वाले छात्रों को जेईई एडवांस के साथ जेईई मेन के माध्यम से इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने का मौका मिलेगा.

Also Read: CBSE ने झारखंड के 17 स्कूलों की मान्यता रद्द की, सबसे अधिक बोकारो जिले से, यहां देखें लिस्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें