36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

West Bengal : खंडघोष के तटीय इलाकों में हो रहा कटाव, खौफ में ग्रामीण

दुर्गापुर बैरेज से पानी कम छोड़ा जा रहा है और जलस्तर के कम होने से अब धीरे-धीरे मिट्टी खिसकने लगी है और तेजी से कटाव हो रही है. यदि यही हाल रहा, तो कुछ दिनों में गांव नदी में समा जायेगी.

बर्दवान/पानागढ़, मुकेश तिवारी : दामोदर नदी का जलस्तर घटने लगा है. इसके साथ ही पूर्व बर्दवान के खंडघोष ब्लॉक के कई गांवों के तटीय इलाकों में कटाव व धंसान हो रहा है, जिससे ग्रामीण आतंकित हैं. ब्लॉक के लोधना ग्राम पंचायत के मेटेडांगा, नीलकोठी, बेलडांगा, बनमालीपुर कॉलोनी इलाकों में नदी के किनारे के हिस्सों पर लगातार कटाव से गांव के लोगों की नींद उड़ गयी है. बीघा दर बीघा नदी का किनारा कट कर नदी में समाता जा रहा है. गांव से नदी का फासला महज 50 मीटर रह गया है. नदी का जलस्तर घटने के साथ ही तेजी से बड़े क्षेत्र का कटाव हो रहा है.


कटाव की वजह से कुछ दिनों में गांव नदी में समा जायेगी 

ग्रामीणों की शिकायत है कि प्रशासन व सिंचाई विभाग अथवा दामोदर नदी से संबंधित विभाग के अधिकारी मसले पर ध्यान नहीं दे रहे हैं. तेजी के साथ कटाव के कारण गांव की स्थिति व खेतिहर भूमि नदी में समाती जा रही है. हालांकि इन दोनों दुर्गापुर बैरेज से पानी कम छोड़ा जा रहा है और जलस्तर के कम होने से अब धीरे-धीरे मिट्टी खिसकने लगी है और तेजी से कटाव हो रही है. यदि यही हाल रहा, तो कुछ दिनों में गांव नदी में समा जायेगी.

Also Read: बंगाल के कानून मंत्री मलय घटक को कलकत्ता हाईकोर्ट ने तलब किया, भागे-दौड़े पहुंचे ममता बनर्जी कैबिनेट के मंत्री
ग्रामीणों ने राज्य सरकार व संबंधित विभागों से गुहार लगायी

यहां के ग्रामीणों ने राज्य सरकार व संबंधित विभागों से गुहार लगायी है कि नदी के कटाव को रोकने के लिए जरूरी कदम उठाये जायें, नहीं तो उनके लिए खेती-बारी करने लायक जमीन ही नहीं बचेगी. गांव के सुनील दास, मधु बागदी, बेला दास ने कहा कि जिस तेजी से दामोदर नदी के तटीय क्षेत्रों में कटाव हो रहा है, वो चिंताजनक है. यही हाल रहा, तो खेत के साथ ही घर-बार भी नदी में समा जायेंगे. स्थिति की गंभीरता से ब्लॉक प्रशासन व पंचायत को अवगत कराया गया है. पर अभी तक कटाव रोकने की दिशा में कुछ नहीं किया जा रहा है.

Also Read: पटना से हावड़ा वंदे भारत ट्रेन के छूटने पर पानागढ़ रेलवे स्टेशन पर भी होगा कार्यक्रम का आयोजन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें