22.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Watergen ने भारत में हवा से पानी बनाने वाली मशीन को किया लॉन्च, जानें इससे जुड़ी खूबियां

इजराइल की कंपनी Watergen ने भारत में अपने कुछ प्रोडक्ट्स को पेश किया है. इन प्रोडक्ट्स में हवा से पानी बनाने वाली मशीन भी शामिल है.

Watergen ने अपने आधिकारिक साइट पर अपने इस प्रोडक्ट के बारे में लिखते हुए कहा है कि “अभी के समय में हवा में मौजूद नमी से पानी बनाने की प्रक्रिया सबसे जरुरी और आधुनिक समाधानों में से एक है. इस तकनीक का इस्तेमाल करके दुनिया भर में बढ़ते पीने के पानी के समस्या को काबू में किया जा सकेगा. आज से एक दशक के अंदर दुनिया भर में पीने की पानी को लेकर होने वाली समस्या को 50 प्रतिशत तक खत्म किया जा सकेगा. इस तकनीक के इस्तेमाल से उन इलाकों में भी साफ़ और सुरक्षित पानी पहुँच सकेगा जहां लोग अभी भी गंदे पानी का इस्तेमाल करने पर मजबूर हैं.

हवा से पानी बनाना अब सपना नहीं बल्कि हकीकत

हवा से पानी बनाना अब सपना नहीं रहा बल्कि हकीकत बन चुका है. Watergen ने भारत में अपनी मशीनों को लॉन्च कर दिया है. इसके लिए उन्होंने SMV Jaipuria Group से पार्टनरशिप भी की है. Watergen और SMV Jaipuria Group इस पार्टनरशिप के तहत भारत में कई AWG (Atmoshpheric Water Generators) प्रोडक्ट्स को लॉन्च करेगी. इस मशीन की मदद से हवा में मौजूद नमी से मिनरलाइज्ड और सुरक्षित पीने का पानी बनाया जा सकेगा. कंपनी ने यह भी कहा कि ऑपरेशन स्टार्ट होते ही एक साल के अंदर ही वह भारत में अपने प्लांट्स की स्थापना कर देगा.

इन प्रोडक्ट्स को किया गया लॉन्च

कंपनी ने अपने 4 प्रोडक्ट्स पेश किये. इनमे Genny, Gen-M1, Gen-M Pro और Gen-L मॉडल्स शामिल है. इन प्रोडक्ट्स की मदद से प्रतिदिन 30 लीटर से लेकर 6000 लीटर तक फ्रेश पीने लायक पानी का उत्पादन किया जा सकेगा. इन मशीनों की कीमत 2.5 लाख रुपये से शुरू हो सकती है. कंपनी ने यह भी बताया की इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल घर, ऑफिस, हॉस्पिटल, पार्क, रेजॉर्ट, कंस्ट्रक्शन साइट्स, गांव इत्यादि जगहों पर किया जा सकेगा.

कैसे करें इस्तेमाल

इस डिवाइस का इस्तेमाल करना काफी आसान है. इसे प्लग एंड प्ले तकनीक से इस्तेमाल किया जा सकेगा. इसका इस्तेमाल आप किसी भी तरह के स्टैंडर्ड इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन या किसी अल्टरनेटिव एनर्जी सोर्स को इनस्टॉल करके कर सकेंगे. इस प्रोडक्ट को लॉन्च करने के दौरान Watergen India क सीईओ Maayan Mulla ने बताया कि इस प्रोडक्ट की मदद से वह सभी को मिनरलाइज्ड और सुरक्षित पेय जल उपलब्ध करना चाहते हैं.

दूर होगी पानी की समस्या

SMV Jaipuria Group के डायरेक्टर Chaitanya Jaipuria ने इस प्रोडक्ट के बारे बताते हुए कहा कि भारत में ज्यादातर लोगों को साफ और नेचुरल पानी को एक्सेस करने में दिक्कत आ रही है और इस टेक्नोलॉजी की मदद से इस समस्या को काफी हद तक दूर किया जा सकेगा. यह टेक्नॉलजी एक गेम चेंजिंग टेक्नोली के रूप में पेश की जाएगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें