21.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeटेक्नोलॉजी1 जनवरी 2024 से SIM कार्ड खरीदने के नियमों में होगा बड़ा बदलाव, आपके लिए जानना है जरूरी

1 जनवरी 2024 से SIM कार्ड खरीदने के नियमों में होगा बड़ा बदलाव, आपके लिए जानना है जरूरी

SIM Rule Changing from 1 January 2024 Jio Airtel BSNL Vodafone Idea - सिम कार्ड खरीदने वालों को बता दें 1 जनवरी से सिम कार्ड खरीदने के नियमों में कुछ बड़े बदलाव होने वाले हैं. अब सिम खरीदने से पहले कुछ नये नियमों का पालन करना होगा. आइए जानते हैं कि ये बदलाव क्या हैं और किस तरह से लागू किये जाएंगे.

undefined

SIM Card New Rules from January 1, 2024

नया सिम कार्ड खरीदने के लिए 1 जनवरी 2024 से नये नियमों का पालन करना पड़ेगा. अगले साल से नये सिम कार्ड खरीदने पर डिजिटल KYC कराना होगा. सिम खरीदने के लिए फिलहाल डॉक्यूमेंट का फिजिकल वेरिफिकेशन कराना होता है. यह प्रॉसेस महंगा और समय लगानेवाला था.

undefined

टेलीकॉम डिपार्टमेंट (DoT) ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है. सामने आयी जानकारी के मुताबिक 1 जनवरी के बाद से नया सिम कार्ड खरीदने पर कस्टमर को सिर्फ e-KYC कराने की जरूरत होगी.

Also Read: Explainer: eSIM क्या है? आपके फोन में लगे सिम कार्ड से कितना अलग है यह?
undefined

सिम के लिए नये नियम को लागू करने के पीछे सरकार का मकसद सिम कार्ड से जुड़े फ्रॉड को रोकना है. नये नियम लागू होने के बाद पेपर बेस्ड KYC को समाप्त करने के बाद सभी टेलीकॉम कंपनियों के होने वाले खर्च में भी कमी आयेगी.

undefined

सरकार ने इस ने इन नियमों को लागू करने की घोषणा अगस्त के महीने में ही कर दी थी. इसे लागू करने में लगातार देरी होती रही. अब नये नियमों के तहत सिम कार्ड वेंडर्स की वेरिफिकेशन करानी भी जरूरी होगी.

Also Read: 5G पर कंप्यूटर जैसा चलने लगेगा मोबाइल, SIM बदलने की जरूरत नहीं
undefined

हाल के दिनों में लोगों के साथ हो रहे साइबर फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इससे लोगों को मेहनत की कमाई गंवानी पड़ रही है. सरकार साइबर फ्रॉड और सिम स्वैपिंग जैसी घटनाओं को रोकना चाहती है.

undefined

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार ने हाल ही में 70 लाख ऐसे मोबाइल नंबर्स को बंद किया है. इन सबका संबंध साइबर फ्रॉड और गैर-कानूनी ट्रांजैक्शन से था.

Also Read: JIO 5G SIM Home Delivery: जियो का 5जी सिम घर मंगाने का ये है आसान तरीका
undefined

नये नियमों के तहत सरकार ने सभी टेलीकॉम कंपनियों के लिए फ्रेंचाइजी, डिस्ट्रीब्यूटर्स और पॉइंट-ऑफ-सेल (PoS) एजेंट्स का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया है. रजिस्ट्रेशन के लिए सभी टेलीकॉम डीलर्स और एजेंट्स को 12 महीनों का समय मिलेगा.

Also Read: SIM खरीदने और पोर्ट करने की प्रक्रिया हुई आसान, इसमें आपका फायदा
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें