29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

घर बैठे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X से ऐसे कमाएं लाखों रुपये

अब तक हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X(पूर्व में ट्विटर) पर लोगों को टेक्स्ट, इमेज और वीडियो पोस्ट करते देखा होगा. आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे यूट्यूब और इंस्टाग्राम की तरह एक्स पर भी यूजर पैसा कमा पाएंगे.

Earning from X: आज के समय में सबसे प्रामाणिक जानकारी देने वाला सोशल मीडिया का प्लेटफॉर्म एक्स है. ‘X’ सोशल नेटवर्किंग की एक ऐसी सर्विस प्रोवाइड कराता है, जिसमें यूजर टेक्स्ट, इमेज और वीडियो पोस्ट कर एक दूसरे से जानकारी शेयर करते हैं और इसी के साथ कई यूजर पैसा भी कमाते हैं. आज हम एक्स से पैसा कमाने के तरीकों पर बात करने वाले हैं.

दरअसल ‘X’ अपने Ad रेवेन्यू प्रोग्राम के तहत के अपने वेरिफाइड कंटेन्ट क्रिएटर्स अकाउंट वाले यूजर को पैसा देता है. जब भी कोई क्रिएटर कोई पोस्ट करता हैं तो उसपे दिखाई जाने वाले विज्ञापनों से यूजर को पैसे मिलते हैं. आगे हमने सभी पहलुओं को जोड़ते हुए एक्स से पैसा कमाने के तरीकों के बारे में डीटेल में बताया है.

ये भी पढ़ें: Elon Musk के रॉकेट से भी तेज भागेगा Internet! बस फोन में कर लें ये Setting

क्या कहता है X का एड-रेवेन्यू शेयरिंग फीचर

पिछले साल एलन मस्क ने अपने वेरिफाइड एक्स यूजर्स के लिए एक नया एड रेविन्यू शेयरिंग प्रोग्राम लाया था, जिसकी मदद से एक्स पर ब्लू टिक वाले यूजर के लिए उनके द्वारा किये गए पोस्ट पर उन्हें पैसा मिल सके.

क्या है नियम व शर्तें

ट्विटर ने एड रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम के तहत कुछ नियम बनाए है, जिसे फॉलो करने के बाद ही यूजर को पैसे मिलते हैं.

  • पहले नियम मुताबिक, यूजर को ब्लू अकाउंट के लिए वेरीफाइड होना पड़ेगा.
  • क्रिएटर्स के पास पिछले 3 महीनों के भीतर उनके पहले से किए गए पोस्ट पर कम से कम 15 मिलियन इंप्रेशन होने चाहिए.
  • इसके अलावा, अकाउंट पर कम से कम 500 फॉलोअर्स भी होने चाहिए.
  • साथ ही क्रिएटर की उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए, जिसका अकाउंट पिछले 3 महीनों से X पर एक्टिव हो, साथ ही पिछले 30 दिनों में उसने 25 ट्वीट किये हों.

ऐसे करें अप्लाई

अगर आप एक्स के इन सभी नियमों और शर्तों को पूरा करते हैं, तो आप इसके एप या वेबसाइट पर अकाउंट की सेटिंग में जाकर मोनेटाइजेशन ऑप्शन में क्रिएटर सब्सक्रिप्शन के साथ एड रेवेन्यू शेयरिंग के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

X से पैसा कमाने के हैं और भी तरीके –

  • स्पॉन्सरशिप और ब्रांड साझेदारी
    अगर आपके X अकाउंट पर बड़ी संख्या में फॉलोअर्स हैं, तो ब्रांड्स और कंपनियां आपसे साझेदारी करने के लिए रीक्वेस्ट कर सकती हैं. आप उनके उत्पादों और सेवाओं की प्रमोशन के लिए उनका प्रचार कर सकते हैं और उसके लिए पेमेंट भी ले सकते हैं.
  • विज्ञापनों का यूज
    X पर अपने पोस्ट के साथ विज्ञापनों का उपयोग करके आप कुछ इनकम कर सकते हैं. इसे “स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स” कहा जाता है और यह आपके पोस्ट को अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए विज्ञापनकर्ताओं के साथ काम करता है.
  • एफिलिएट मार्केटिंग:
    आप एफिलिएट प्रोग्राम के साथ जुड़कर किसी कंपनी के उत्पादों और सेवाओं का प्रचार कर सकते हैं और जब लोग आपके द्वारा प्रदर्शित लिंक के माध्यम से खरीदारी करते हैं, तो उसके आपको कमीशन मिल सकते है.

प्रीमियम कंटेंट और मेंबरशिप
आप ट्विटर पर प्रीमियम कंटेंट देने के लिए अपने फॉलोवर्स से एक मंथली मेंबरशिप की डिमांड कर सकते हैं और उन्हें अनलॉक करने के लिए उनसे पैसे मांग सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Elon Musk की नयी कारस्तानी, X पर अब आयेगा एडल्ट कंटेंट; जानिए क्या है Twitter की New Adult Policy

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें