Exomoon: सौरमंडल के बाहर पहले चंद्रमा का पता लगा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

न्यूयॉर्क : खगोल विज्ञानियों ने हब्बल एवं केपलर अंतरिक्ष दूरबीनों की मदद से हमारे सौरमंडल के बाहर पहले चंद्रमा (एक्जोमून) का पता लगाया है जो 8,000 प्रकाश वर्ष दूर एक विशालकाय गैसीय ग्रह की परिक्रमा कर रहा है.

हमारे सौरमंडल से बाहर स्थित ग्रह को एक्जोप्लैनेट (बहिर्ग्रह) और इसके चंद्रमा यानी उपग्रह को 'एक्जोमून' कहते हैं. 'साइंस एडवांसेस' पत्रिका में प्रकाशित लेख के अनुसार यह एक्जोमून अपने बड़े आकार (नेप्चून के व्यास की तुलना में) के कारण अनोखा है.

अमेरिका स्थित कोलंबिया विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि इस तरह का विशाल चंद्रमा हमारे खुद के सौरमंडल में नहीं है लेकिन ऐसे 200 प्राकृतिक उपग्रहों को सूचीबद्ध किया गया है.

कोलंबिया विश्वविद्यालय में खगोल विज्ञान के सहायक प्रोफेसर डेविड किपिंग ने कहा, यह ऐसा मामला है जब हमारे सौरमंडल से बाहर ऐसे चंद्रमा का पता लगा है.

किपिंग ने कहा, अगर हब्बल दूरबीन के अवलोकन में बाद में भी इसकी पुष्टि हो जाती है तो इससे ग्रहीय प्रणाली के विकास के बारे में अहम जानकारी मिल सकती है और इससे विशेषज्ञ ग्रहों के इर्द-गिर्द उपग्रहों के निर्माण की संख्या से संबंधित सिद्धांतों पर फिर से गौर कर सकते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें