1. home Home
  2. tech and auto
  3. whatsapp alert new scam never click on rediroff link message bank account will empty amh

WhatsApp Alert : बस एक क्लिक में खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट! व्हाट्सएप पर भूल कर भी नहीं करें ये काम

स्कैम की बात करें तो इसमें यूजर्स को महंगे गिफ्ट का लालच दिया जाता है जिससे वे झांसे में आ जाते हैं. रिपोर्ट की मानें तो, ठग यूजर्स को व्हाट्सएप पर एक लिंक भेजने का काम करता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
WhatsApp Alert
WhatsApp Alert
whatsapp

एक नया व्हाट्सएप स्कैम इन दिनों देखने को मिल रहा है. इसका नाम Rediroff.com है. यह स्कैम पिछले कुछ दिनों से इस पॉप्युलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप पर घूमता दिख रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, ठग इस स्कैम के माध्यम से यूजर्स के बैंक और कार्ड डिटेल्स जैसी पर्सनल और फाइनेंशियल जानकारी चुराने में जुटे हुए हैं.

बताया जा रहा है कि यह ना केवल आपके एंड्रॉइड और iOS स्मार्टफोन पर अटैक कर सकता है, बल्कि आपको विंडोज पीसी में भी घुसने में सक्षम है.

आप भी जानें आखिर क्या है WhatsApp scam?

इस बात की जानकारी तो नहीं कि स्कैम की शुरुआत कब हुई लेकिन सीएनबीसी ने इस संबंध में एक रिपोर्ट दी है जिसे अनुसार, इसने बड़ी संख्या में व्हाट्सएप यूजर्स पर अपना प्रभाव छोडा है. स्कैम की बात करें तो इसमें यूजर्स को महंगे गिफ्ट का लालच दिया जाता है जिससे वे झांसे में आ जाते हैं. रिपोर्ट की मानें तो, ठग यूजर्स को व्हाट्सएप पर एक लिंक भेजने का काम करता है. लिंक पर क्लिक करने से एक वेबसाइट ओपन होती है, जिसमें लिखा होता है कि सर्वे भरने से आप उपहार जीतकर अमीर बन सकते हैं.

सर्वे के बाद क्या होता है जानें

यदि आप सर्वे के सवालों के जवाब दे देते हैं तो उसके बाद आपको एक वेबसाइट पर भेज दिया जाता है. यहां आपसे नाम, उम्र, पता, बैंक अकाउंट और अन्य व्यक्तिगत डेटा समेत अपनी कुछ जानकारी जैसे भरने को कहा जाता है. एक बार जब आप पूरी जानकारी भर देते हैं तो आपका डेटा जालसाजों तक पहुंच जाता है. इसके बाद आप कुछ भी करने में सक्षम नहीं रह जाते हैं. स्कैमर्स इस डेटा का इस्तेमाल लेनदेन या अन्य अवैध गतिविधियों के लिए करने का काम करते हैं. ठग आपके डिवाइस में अनचाहे एप्लिकेशन भी इंस्टॉल कर सकते हैं.

इस बात को गांठ बांध लें

यदि आपको भी Rediroff.ru से जुड़ा कोई लिंक व्हाट्सएप पर नजर आता है, तो तुरंत इसे स्पैम के रूप में रिपोर्ट कर दें. साथ ही डिलीट भी कर दें. यदि गलती से आप उस पर क्लिक कर देते हैं, तो आपको अपने डिवाइसेस को किसी भी मैलवेयर या वायरस के लिए स्कैन करने की जरूरत है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें