1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. what is whatsapp pay upi payment app how to use whatsapp pay how to get how to activate whatsapp payment is now live with sbi icici bank hdfc bank and axis bank for upi payments how to transact money know details here rjv

WhatsApp Payments Service देशभर में शुरू, अब मैसेज की तरह भेजें पैसे, जानिए कैसे

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
How to make payments and receive money using UPI based WhatsApp Payment Service WhatsApp Pay
How to make payments and receive money using UPI based WhatsApp Payment Service WhatsApp Pay
fb

How to make payments and receive money using UPI based WhatsApp Payment Service WhatsApp Pay: मैसेजिंग ऐप वाट्सऐप WhatsApp पर अब आप मैसेज के साथ-साथ पैसे भी भेज सकेंगे. व्हाट्सऐप ने अब अपनी पेमेंट्स सर्विस को पूरे देश में उपलब्ध करा दिया है. WhatsApp Payments फीचर अभी देश भर के करीब 2 करोड़ लोगों के लिए उपलब्ध है. व्हाट्सऐप ने यह सर्विस भारतीय स्टेट बैंक (SBI), HDFC बैंक, ICICI बैंक और एक्सिस बैंक के साथ मिलकर शुरू की है. व्हाट्सऐप का पेमेंट्स फीचर नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशनऑफ इंडिया (NPCI) के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सिस्टम पर आधारित है.

एनपीसीआई ने पिछले महीने ही व्हाट्सऐप को पेमेंट सेवा शुरू करने की मंजूरी दी थी. व्हाट्सऐप के इस फीचर के जरिये लोग उसी तेजी और आसानी से पेमेंट्स कर सकेंगे, मनी ट्रांसफर कर सकेंगे जैसे वे मेसेज भेजते हैं. व्हाट्सऐप पेमेंट्स सर्विस के शुरू होने से BHIM, फोन पे, गूगल पे, मोबिक्विक और पेटीएम जैसी ऐप्स को कड़ी टक्कर मिलेगी. बता दें कि देश भर में व्हाट्सऐप के 40 करोड़ यूजर्स हैं.

भारत में व्हाट्सऐप के प्रमुख अभिजीत बोस ने बताया है, व्हाट्सऐप के जरिये आसान और सुरक्षित डिजिटल पेमेंट्स के लिए हमने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक के साथ हाथ मिलाया है. यूपीआई एक क्रांतिकारी सर्विस है, इसके जरिये हमारे पास बड़ी संख्या में लोगों तक वित्तीय सेवा पहुंचाने का मौका मिला है.

WhatsApp Pay का इस्तेमाल करने के लिए आपको अलग से किसी भी ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है. एनपीसीआई ने व्हाट्सऐप को देश भर में चरणबद्ध तरीके से भुगतान सेवा शुरू करने की अनुमति दी है. WhatsApp Pay फीचर के जरिये आप कहीं भी और किसी के भी अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. ये एक यूपीआई की ऐप है. आपको बता दें कि यूपीआई की ऐप्स सिर्फ पेमेंट्स करने के ही काम नहीं आती हैं, बल्कि और भी कई सारे काम इनके जरिये किये जाते हैं.

WhatsApp Pay अकाउंट इस तरह बनाएं How to enable WhatsApp Pay?

  • व्हाट्सऐप की स्क्रीन पर दाहिनी तरफ ऊपर दिये गए तीन डॉट को टच करें

  • एक Payment का विकल्प आएगा, उस पर जाएं और फिर Add Payment Method पर क्लिक करें

  • जिस बैंक में आपका खाता है, उसे सेलेक्ट करें

  • वेरिफिकेशन के लिए एसएमएस के जरिये वेरिफाई का विकल्प चुनें

  • इसके बाद बैंक खाते से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक कोड आएगा, उसे भरें और फिर आपका वेरिफिकेशन पूरा हो जाएगा. यह ध्यान रखें कि व्हाट्सऐप नंबर और बैंक खाते से जुड़ा हुआ नंबर एक ही हो

  • वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद यूपीआई पिन जेनेरेट करें. इसके लिए आपको एक मनचाहा नंबर भरना होगा और उसे दोबारा भरकर कंफर्म करना होगा.

WhatsApp Pay अकाउंट बनने के बाद ऐसे करें लेन-देन How to use WhatsApp Pay?

  • जिस शख्स को पैसे भेजने हैं, उसका चैट खोलें

  • मैसेज बॉक्स में अटैचमेंट के निशान को टच करें

  • इसके बाद Payment पर टैप करें और जितने पैसे भेजनें हो, उसे भरें

  • इसके बाद यूपीआई पिन मांगने पर उसे भरें

  • पेमेंट होने के बाद कंफर्मेशन मैसेज आ जाएगा.

SBI के सबसे अधिक UPI यूजर्स

इस समय एसबीआई के पास देश भर में 12 करोड़ यूपीआई यूजर्स हैं, जो देश भर में यूपीआई सिस्टम का 28 फीसदी है. यूपीआई ट्रांजैक्शंस का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. एनपीसीआई के लेटेस्ट डेटा के मुताबिक पिछले महीने, यानी नवंबर में 221 करोड़ यूपीआई ट्रांजैक्शंस हुए जो अक्टूबर में 207 करोड़ यूपीआई ट्रांजैक्शंस के मुकाबले 6.7 फीसदी अधिक है. इस साल सितंबर में 180 करोड़ यूपीआई ट्रांजैक्शंस हुए थे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें