1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. us marine corps electroshock weapon is able to hit a target 100 metres away us army specter taser gun new weapon

100 मीटर दूर से बिजली के झटके देगा US Army का यह अनोखा ​हथियार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
us militry electroshock weapon specter
us militry electroshock weapon specter
us marine corps

US Marine Corps, electroshock weapon, SPECTER, Taser gun: अमेरिकी नौसेना के लिए अत्याधुनिक हथियार विकसित करनेवाली युनिट एक ऐसे इलेक्ट्रोशॉक वेपन (बिजली के झटके देनेवाला हथियार) की टेस्टिंग कर रही है, जो 100 मीटर दूर टार्गेट पर वार कर सकता है. यूएस मरीन कॉर्प्स ने इसे स्पेक्टर (SPECTER) नाम दिया है.

इसे टेजर गन के उन्नत विकल्प के तौर पर विकसित किया जा रहा है, जिन्हें इलेक्ट्रिक शॉक देने के लिए तारों की जरूरत पड़ती है. ऐसे में उनकी रेंज कम होना लाजिमी है.

वहीं, स्पेक्टर की खूबी यह है कि यह एक प्रोजेक्टाइल फायर करता है जो टार्गेट के पास पहुंचकर एक पैराशूट की मदद से अपनी गति धीमी कर लेता है और अपने अंदर से निकलनेवाले तीन टीथर्ड इलेक्ट्रोड डार्ट्स से लक्ष्य पर वार करता है.

स्पेक्टर को बनानेवाली टीम का दावा है कि इसके डार्ट्स एक अनोखे किस्म के विद्युत तरंग की मदद से लक्ष्य पर वार करते हैं, जो अपनी तरह के मौजूदा हथियारों की तुलना में कम नाटकीय प्रभाव डालते हैं. यहां आपको बता दें कि बिजली के झटके देनेवाले हथियारों का इस्तेमाल सुरक्षा कारणों से विवादित है.

टेजर गन क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्पेक्टर एक तरह से टेजर गन का विकसित रूप है. दरअसल, टेजर गन पिस्टल जैसी एक नॉन लीथल गन होती है जिससे लेजर निकलती है.

शरीर पर लगने के बाद यह इलेक्ट्रो शॉक देती है. जिसे यह लेजर लगती है, वह दो मिनट के लिए बेहोश हो जाता है. हालांकि थोड़ी देर बाद वह सामान्य हो जाता है. अच्छी बात यह है कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है.

शरीर के जिस हिस्से में लगती है वहां कोई नुकसान नहीं होता है. यह तीन से पांच मीटर तक ज्यादा असरदार होती है, लेकिन इसकी रेंज 50 मीटर तक की होती है. कई देशों में इसका इस्तेमाल महिलाएं अपनी सुरक्षा के लिए भी करती हैं. इसे बैटरी से चार्ज किया जा सकता है.

Posted By - Rajeev Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें