1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. these cities will get 5g services in india know availabilty and price related deatils sbh

5G India: किन शहरों में सबसे पहले मिलेगी 5G डेटा सर्विस और कितनी होगी इसकी कीमत?

5G से जुड़ी नयी खबरें हम रोज सुन रहे हैं. हाल ही में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी, कीमत और उपलब्ध्ता को लेकर बड़ी जानकारी सामने आयी है. चलिए जानते हैं 5G सर्विस से जुड़ी सभी बातों को डीटेल से.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
5G india
5G india
social media

5G Service India: हाल ही में 5G से जुड़ी बड़ी जानकारी सामने आयी है. नयी खबरों में इसके नीलामी, कीमत और उपलब्धता का खुलासा किया गया है. IT मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने इस विषय में जानकारी देते हुए कहा कि 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी की तयारी शुरू हो गयी है और सरकार इसे जल्द शुरू भी करने वाली है. खबरों की मानें तो इस साल जुलाई के महीने तक 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. स्पेक्ट्रम नीलामी होने के बाद टेलीकॉम कंपनियों को अगले 20 साल तक के लिए 5G स्पेक्ट्रम मुहैय्या कराया जाएगा. इसकी मदद से सभी टेलीकॉम इंडस्ट्री अपने अपने 5G सर्विसेज को भारत में रोल आउट करेगी. अश्विनी वैष्णव ने आगे बताते हुए कहा कि भारत में 5G सर्विसेज की शुरुआत अगस्त से लेकर सितम्बर महीने के बीच हो जाएगी. केंद्रीय मंत्री ने इस बात का भी खुलासा किया है कि, इस साल के अंत तक भारत के 20 से 25 बड़े शहरों में 5G सर्विसेज शुरू कर दी जाएगी. रिपोर्ट्स की मानें तो दूसरे देशों के तुलना में भारत में 5G सर्विसेज की कीमत काफी कम होगी.

कितनी होगी 5G की कीमत

रिपोर्ट्स के मुताबिक़ केंद्रीय मंत्री ने बताया की भारत में औसत इंटरनेट की कीमत लगभग 155 रुपये होगी. जबकि, ग्लोबल एवरेज रेट 1900 रुपये के करीब हो सकती है. Airtel के CTO रणदीप सेखोन ने 5G की कीमतों के बारे में बताते हुए कहा था कि 4G के मुकाबले 5G ज्यादा महंगा नहीं होने वाला. अभी इसके कीमतों के बारे में कुछ कह पाना संभव तो नहीं है लेकिन एक बार नीलामी कीप्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद इसके कीमतों से भी पर्दा उठ जाएगा.

इन शहरों में मिलेगी सबसे पहले 5G सर्विस

यूनियन मिनिस्टर ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस साल के अंत तक देश के 20 से 25 बड़े शहरों में 5G सर्विसेज शुरू कर दी जाएगी. फिलहाल सरकार ने 13 शहरों के नाम जारी किया है जिन्हे भारत में सबसे पहले 5G सर्विसेज की सुविधा दी जाएगी. इन शहरों की सूची में दिल्ली, हैदराबाद, बैंगलोर, पुणे, चेन्नई, लखनऊ, गांधीनगर, जामनगर, अहमदाबाद, मुंबई और चंडीगढ़ के नाम शामिल है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें