1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. tesla founder elon musk neuralink chip can stream music inside human brain

Elon Musk की कंपनी ब्रेन चिप लगाकर दिमाग में करेगी म्यूजिक की लाइव स्ट्रीमिंग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Elon Musk Tesla Neuralink Music Live streaming news
Elon Musk Tesla Neuralink Music Live streaming news
google

Elon Musk, Neuralink, Brain Chip: टेस्ला (Tesla) फाउंडर एलॉन मस्क (Elon Musk) की कंपनी न्यूरालिंक कॉर्पोरेशन (Neuralink Corporation) ने एक ऐसा चिप तैयार किया है, जो दिमाग में गानों की लाइव स्ट्रीमिंग (live streaming) कर सकती है. दुनिया की सबसे अमीर इलेक्ट्रिक एंड अल्टरनेट एनर्जी कार कंपनी टेस्ला के सीईओ ऐलन मस्क ने इस बात की पुष्टि की है. उनकी कंपनी ने एक ऐसा चिप तैयार कर लिया है जो दिमाग के अंदर ही गाने का मजा दे सकती है.

ट्वीट के जवाब में कही यह बात

ऐलन मस्क की कंपनी ने न्यूरालिंक (Neuralink) नाम से एक ब्रेन चिप तैयार किया है. वैसे तो यह चिप ब्रेन डिसॉर्डर (Brain disorder) के इलाज के लिए तैयार किया गया है, लेकिन पहली बार यह भी बताया गया है कि दिमागी इलाज के साथ ही यह चिप ऑनलाइन गाने भी स्ट्रीमिंग कर सकती है. एक ट्विटर यूजर ने ऐलन मस्क से पूछा गया था कि क्या न्यूरालिंक से गाने भी सुने जा सकते हैं. इसके जवाब में मस्क ने जवाब में 'हां' कहा.

हॉर्मोन्स को भी करेगी कंट्रोल

बताया जा रहा है कि न्यूरालिंक ब्रेन को सुचारू रूप काम करने के लिए इस्तेमाल होगा. दिमाग में लगायी जानेवाली इस चिप के जरिये इंसान अपने हॉर्मोन्स का लेवल भी कंट्रोल कर पाएंगे. यह चिप ब्रेन डिसॉर्डर के लिए इस्तेमाल होने के साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) का काम भी करेगी.

बीमारी का पता लगाना

टेस्ला फाउंडर एलॉन मस्क का दावा है कि म्यूजिक के अलावा न्यूरालिंक के जरिये ह्यूमन ब्रेन डिसऑर्डर को ट्रीट कर उसे ह्यूमन ब्रेन एन्हांसमेंट और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से इंटीग्रेट किया जाएगा. इसका मतलब यह हुआ कि न्यूरालिंक चिप बीमारी का पता लगाने के साथ ही शरीर के कई जरूरी काम भी कर सकती है.

यहां बताते चलें कि ऐलन मस्क ने कुछ समय पहले ही लोगों को इस न्यूरालिंक चिप के बारे में बताया था. लेकिन अभी तक इस चिप को बाजार में लॉन्च करने को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें