1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. strom r3 most affordable electric car receives booking worth rs 75 crore get price driving range prebooking detail rjv

Strom R3: सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार की धड़ाधड़ हो रही बुकिंग; यहां मिलेगी कीमत, फीचर्स और ड्राइविंग रेंज की पूरी जानकारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Strom R3 cheapest electric car price features booking details
Strom R3 cheapest electric car price features booking details
strom motors

Strom R3 Electric Car: इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप कंपनी स्टोर्म मोटर्स (Strom Motors) ने अपनी नयी इलेक्ट्रिक टू-सीटर कार Storm R3 की प्री-बुकिंग हाल ही में शुरू की थी. तीन पहियों वाली इस छोटी कार को दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बताया जा रहा है. खबर है कि कंपनी ने पहले चार दिन में इस कार के 7.5 करोड़ रुपये मूल्य के लगभग 165 यूनिट्स की बुकिंग दर्ज की है. Storm R3 की एक्स-शोरूम कीमत 4.5 लाख रुपये है. भारत में यह सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार मानी जा रही है.

Strom R3 को चलाने का खर्च 40 पैसे प्रति किलोमीटर

Strom R3 दो दरवाजों वाली और तीन पहियों वाली कार है. इसके पिछले हिस्से में एक पहिया और आगे की तरफ दो पहिये दिये गए हैं. इसमें 13 kW की क्षमता का हाई एफिसिएंशी का मोटर लगा है, जो 48 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसके साथ एक फास्ट चार्जर भी दिया जाएगा जिसकी मदद से इस कार की बैटरी महज 2 घंटे में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी. इस कार को फुल चार्ज होने में लगभग 3 घंटे का समय लगेगा. कंपनी का दावा है कि Strom R3 सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है. इस कार को चलाने का खर्च महज 40 पैसे प्रति किलोमीटर है.

Strom R3 में मिलेंगी ये शानदार खूबियां

Strom R3 कार में 12-वे एडजस्टेबल ड्राइविंग सीट, 4.3 का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, क्लाइमेट कंट्रोल, रिमोट कीलेस एंट्री, 7 इंच का वर्टिकल ट्चस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, IOT एनेबल्ड कंटिन्यूअस मॉनिटरिंग सिस्टम, 4G कनेक्टिविटी, वॉयस कंट्रोल जैसे फीचर्स दिये गए हैं. इस कार में इस्तेमाल की गई बैटरी LG Chem से और इलेक्ट्रिक मोटर Kirloskar से लिया गया है.

Strom R3 को कैसे करें बुक

इस कार को आप कंपनी के आधिकारिक डीलरशिप के साथ ही कंपनी की वेबसाइट के माध्यस से बुक कर सकते हैं. फिलहाल दिल्ली और मुंबई में बुकिंग शुरू की गई है. ग्राहकों को बतौर बुकिंग अमाउंट 10,000 रुपये की राशि जमा करनी होगी. पहले बुक करने वाले ग्राहकों को 50,000 रुपये के अपग्रेड बेनिफिट्स भी दिये जा रहे हैं, जिसमें पसंदीदा कलर के साथ प्रीमियम ऑडियो सिस्टम और 3 साल के फ्री मेंटनेंस का लाभ शामिल है.

ड्राइविंग कॉस्ट बेहद किफायती

Strom R3 एक मेड-इन-इंडिया कार है. यह कार खासकर कर उन लोगों को ध्यान में रखकर तैयार की गई है, जिन्हें शहर के अंदर रोजाना 30 से 40 किलोमीटर तक का सफर करना होता है. इस कार की ड्राइविंग कॉस्ट बेहद किफायती है. सामान्य कार की तुलना में Strom R3 इलेक्ट्रिक कार 400% ज्यादा एफिशिएंसी देती है. कंपनी का दावा है कि इसका मेनटेनेंस रेगुलर कार के मुकाबले 80% तक कम हो जाता है और 3 साल की ड्राइविंग के बाद आप इस कार से लगभग 3 लाख रुपये तक की बचा सकते हैं.

जल्द होगी लॉन्च

मुंबई बेस्ड स्टार्ट-अप कंपनी Strom Motors ने शुरुआती दौर में कंपनी ने केवल दिल्ली और मुंबई में ही Strom R3 की बुकिंग शुरू की है. कंपनी की योजना है कि इस कार की डिलीवरी सबसे पहले दिल्ली और मुंबई में शुरू की जाएगी. कंपनी की योजना है कि दूसरे चरण में बेंगलुरु और पुणे जैसे शहरों में साल 2022 के पहले डिलीवरी शुरू की जाएगी. इस कार को अप्रैल के अंत तक बाजार में बिक्री के लिए लॉन्च किया जा सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें