1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. royal enfield discontinued bullet trials 350 and bullet trials 500 in india

Royal Enfield की यह मोटरसाइकिल भारत में हुई बंद, जानें क्या है वजह

By Rajeev Kumar
Updated Date
RE Bullet Trials
RE Bullet Trials
royal enfield

Royal Enfield Bullet Trials 350 Discontinued In India : Royal Enfield पिछले साल लॉन्च हुई Bullet Trials 350 और Bullet Trials 500 का प्रोडक्शन बंद करने जा रही है. यह मोटरसाइकल कंपनी की वेबसाइट से हटा दी गई है.

Royal Enfield ने पिछले साल मार्च में Bullet Trials 350 को 1.62 लाख रुपये की कीमत में लॉन्च किया था. वहीं, Bullet Trials 500 को 2.07 लाख रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया था. माना जा रहा है कि कम डिमांड के चलते कंपनी ने एक साल के अंदर इन बाइक्स को बंद करने का फैसला लिया है.

बताते चलें कि कंपनी ने 1 अप्रैल से लागू होने वाले नये एमिशन नॉर्म्स को देखते हुए अपनी पूरी लाइन-अप को रिफ्रेश कर लिया है लेकिन ट्रायल्स 350 और 500 में कोई बदलाव नहीं किये गए हैं, जिससे कयास लगाये जा रहे हैं कि जल्द ही कंपनी इन मॉडल्स को बंद करने का फैसला ले सकती है.

लगभग सालभर पहले लॉन्च हुई ट्रायल्स का लुक काफी हद तक बुलेट 350 क्लासिक से मिलता-जुलता लेकिन बिक्री और लोकप्रियता के मामले में यह उसकी बराबरी नहीं कर पायी. रॉयल एनफील्ड बुलेट ट्रायल्स 350 की बिक्री बेहद कम रही है, इसे शुरू से ग्राहकों से कोई अच्छी प्रतिक्रिया नही मिली है.

बताते चलें कि कंपनी ने इस बाइक को 1950 के दशक में ऑफ रोड रेसिंग बाइक से प्रेरित होकर बनाया था. हालांकि पहली बार इसे 1948 में ही लॉन्च कर दिया गया था, लेकिन पिछले साल 26 मार्च को कंपनी के मशहूर रेसर जॉनी ब्रिटेन की याद में लांच किया था. यह देश की सबसे सस्ती स्क्रैंबलर थीम वाली बाइक है.

कंपनी ने ट्रायल्स में बुलेट 350 की तरह का टैंक, सस्पेंशन, साइड पैनल्स और इंजन दिया है. ट्रायल्स 350 में बुलेट 350 की तरह ही 346 सीसी का सिंगल- सिलेंडर, 4-स्ट्रोक, ट्विन स्पार्क, एपर कूल्ड इंजन है, जो 19.8 बीएचपी का पावर और 28 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है.

वहीं, ट्रायल्स 500 में 499 सीसी का सिंगल सिलिंडर, 4-स्ट्रोक, स्पार्क इग्निशन, एयर कूल्ड, फ्यूल इंजेक्शन इंजन है जो 27.2 बीएचपी का पावर और 41.3 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. दोनों में ही 5-स्पीड गियर ट्रांसमिशन है.

अंतर बस इतना है कि इसमें चॉप्ड फेंडर्स, अनस्वेप्ट एग्जॉस्ट और बड़ी व्हील्स दिये गए हैं. वहीं, इसमें रियर सीट की जगह लगेज रैक दी गई है जो इसे अलग लुक देते हैं. डुअल चैनल एबीएस से लैस इस बाइक के दोनों व्हील्स में डिस्क ब्रेक्स लगे हैं. फ्रंट व्हील में 280 एमएम और रियर व्हील में 240 एमएम का डिस्क दिया गया है.

कंपनी आने वाले दिनों में अब अपडेटेड बीएस6 मॉडल की मोटरसाकिल की सीरीज बाजार में लाने वाली है. हाल ही में रॉयल एनफील्ड बुलेट 350 के कीमत की जानकारी सामने आयी है, इसे डीलरशिप पर भी पहुंचाया जा चुका है तथा जल्द ही डिलीवरी शुरू कर दी जाएगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें