1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. reliance jio latest news jio jiobook low cost affordable laptop jioos 4g lte all you need to know rjv

JioBook: रिलायंस जियो ला रही सस्ता लैपटॉप, मिलेगी 4G कनेक्टिविटी और JioOS की खूबियां

By Guest Contributor
Updated Date
JioBook Laptop
JioBook Laptop
fb

Reliance Jio, JioBook, Affordable Laptop, JioOS 4G LTE: रिलायंस जियो सस्ता मोबाइल लाने के बाद अब सस्ता लैपटॉप लाने की तैयारी में जुट गया है. इस लैपटॉप से जुड़े कुछ रिपोर्ट्स मीडिया में लीक हो चुके हैं. इस आधार पर आइए जानते हैं लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन्स और डीटेल्स-

Reliance Jio अपने सस्ते लैपटॉप को मार्केट में लाने की तैयारी में जुट गयी है. यह लैपटॉप Android के कस्टम स्किन पर आधारित होगा और उसका नाम JioOS होगा. इस लैपटॉप पर प्री-इंस्टॉल्ड Jio ऐप्स मिल सकते हैं. JioBook में 4G नेटवर्क सपोर्ट भी दिया जा सकता है. 2018 की एक रिपोर्ट में बताया गया था कि Reliance इस क्षेत्र में काम करने के लिए जुट गया है.

एक्सडीए डेवलपर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, Jio ने अपने इस लैपटॉप को बनाने की जिम्मेदारी चीन की ब्लूबैंक कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (Bluebank Communication Technology) को सौंपी है और यह कंपनी बहुत पहले से JioPhone बना रही है. एक्सडीए डेवलपर्स का कहना है कि JioBook को पिछले साल सितंबर से बनाया जा रहा है और 2021 के जून महीने तक इसे लॉन्च किया जा सकता है.

JioBook लैपटॉप का प्रोडक्ट वैलिडेशन टेस्ट अगले महीने के बीच तक शुरू हो सकता है. इस लैपटॉप की एक प्रोटोटाइप तस्वीर भी शेयर की गयी है, जिससे मोटे तौर पर इसकी झलक भी दिखती है. लीक हुई तस्वीर में लैपटॉप को Windows ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस दिखाया गया है, लेकिन इसकी संभावना काफी काम है. ऐसे में यह संभव है कि लैपटॉप का फाइनल डिजाइन कुछ अलग हो.

JioBook की स्पेसिफिकेशंस के बारे में बात करें, तो एक्सडीए रिपोर्ट के अनुसार JioBook में 1366x768 पिक्सेल रेजॉल्यूशन का डिस्प्ले, Qualcomm Snapdragon 665 चिपसेट प्रोसेसर, Snapdragon X12 4G मॉडेम, 2GB LPDDR4x और 4GB LPDDR4x रैम, 32GB eMMC और 64GB eMMC 5.1 स्टोरेज, मिनी HDMI कनेक्टर, डुअल-बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ, थ्री-एक्सिस एक्सेलेरोमीटर और क्वालकॉम ऑडियो चिप मिलेगी.

इस लैपटॉप में आपको JioStore, JioMeet और JioPages जैसे नेटिव ऐप्स भी मिल सकते हैं. वहीं, खबर यह भी है कि JioBook में Microsoft के कुछ प्रोडक्ट्स जैसे कि Microsoft Teams, Microsoft Edge और Office भी शामिल होंगे.

Reliance Jio का JioBook लैपटॉप बाजार में कब तक उपलब्ध होगा और इसकी कीमत कितनी होगी, इसकी जानकारी बाहर आनी फिलहाल बाकी है, लेकिन इसे साल के फेस्टिव सीजन तक बजट सेगमेंट में लॉन्च होने की संभावना है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें