1. home Home
  2. tech and auto
  3. postpaid plans may be expensive by 25 percent after prepaid airtel and vodafone idea are planning rjv

Jio Airtel Vi के पोस्टपेड यूजर्स को अब लगेगा झटका, 25 प्रतिशत तक महंगा हो सकता है प्लान

एक रिपोर्ट के अनुसार, टेलीकॉम कंपनियां अब पोस्टपेड प्लान की कीमत बढ़ाने पर विचार कर रही हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jio Airtel Vi To Increase Postpaid Tariffs
Jio Airtel Vi To Increase Postpaid Tariffs
fb/symbolic

Reliance Jio, Airtel, Vodafone Idea Plan To Increase Postpaid Tariffs: देश की प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों ने हाल ही में प्रीपेड दरें बढ़ा दी हैं. अब कंपनियां आम आदमी को एक और झटका देने की तैयारी में हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, टेलीकॉम कंपनियां अब पोस्टपेड प्लान की कीमत बढ़ाने पर विचार कर रही हैं.

Jio, Airtel, Vi ने बढ़ाये दाम

रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने बीते महीने ही प्रीपेड टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी की थी. सबसे पहले भारती एयरटेल ने प्रीपेड मोबाइल दरों को 20 से 25 प्रतिशत तक बढ़ाया. उसके बाद वोडाफोन आइडिया ने भी टैरिफ 25 प्रतिशत तक महंगा कर दिया. दोनों कंपनियों के टैरिफ बढ़ाने के बाद रिलायंस जियो ने बिना देर किये अपने प्रीपेड प्लान की कीमतों में 21 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी.

पोस्टपेड प्लान महंगे नहीं हुए

प्रीपेड प्लान महंगे होने के बाद अब तक टेलीकॉम कंपनियों ने पोस्टपेड की दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. लेकिन रिपोर्ट्स की मानें, तो टेलीकॉम कंपनियों ने पोस्टपेड ग्राहकों पर बोझ बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है. हालांकि पोस्टपेड ग्राहकों पर कीमतों में बढ़ोतरी का असर कुछ कम पड़ सकता है. इसकी वजह यह है कि पोस्टपेड यूजर्स आमतौर पर अपना प्लान जल्दी नहीं बदलते हैं. ऐसे में प्रीपेड सेग्मेंट के बाद अब पोस्टपेड में भी प्लान की कीमतें बढ़ने की संभावना बन रही है.

Vi को सबसे ज्यादा जरूरत

टेलीकॉम मार्केट में पोस्टपेड प्लान में बढ़ोतरी के बारे में आयी एक रिपोर्ट में विशेषज्ञों के हवाले से कहा गया है कि टेलीकॉम कंपनियां अपना एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (एआरपीयू, ARPU) के आंकड़े को बढ़ाना चाहते हैं. मौजूदा समय में वोडाफोन-आइडिया को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है. जहां प्रीपेड टैरिफ बढ़ोतरी से कंपनियों को अपनी वित्तीय स्थिति सुधारने में मदद मिली है, वहीं पोस्टपेड टैरिफ बढ़ोतरी सोने पर सुहागा होगी.

भारत में सबसे सस्ता है टैरिफ

दूसरे देशों की तुलना में भारत में टैरिफ सबसे सस्ता है. भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया बाजार में अपनी स्थिति मजबूत बनाये रखने के लिए पहले ही 300 रुपये का एआरपीयू तक पहुंचने का संकेत दे चुकी हैं. वहीं, अभी एआरपीयू 130 रुपये के करीब है, जो पांच साल पहले 200 रुपये से अधिक था. ऐसे में कंपनियों ने पहले 200 रुपये के एआरपीयू पर पहुंचने का लक्ष्य रखा है. भारती एयरटेल का एआरपीयू अभी 153 रुपये है, वहीं रिलायंस जियो का 143.6 रुपये और वोडाफोन आइडिया का एआरपीयू 109 रुपये है.

22 हजार करोड़ रुपये का रेवेन्यू मार्केट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पोस्टपेड मार्केट को रेवेन्यू के लिहाज से देखें तो यह लगभग 22,000 करोड़ रुपये का है. पूरे टेलीकॉम सेक्टर के एक्टिव सब्सक्राइबर्स में लगभग 5 प्रतिशत हिस्सा पोस्टपेड ग्राहकों का है और कंपनियों को 15 प्रतिशत रेवेन्यू पोस्टपेड सेगमेंट के जरिये ही आता है. ऐसे में यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि टेलीकाॅम कंपनियों के लिए यह बाजार कितना मायने रखता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें