1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. mukesh ambani s reliance jio adds approx 1 crore new customers during lockdown whereas telecom subscriber base falls to 116 crore jio bsnl gain voda idea airtel lose 2 crore 68 lakh cutomers reliance jio jio mukesh ambani airtel vodafone idea bsnl trai new data lockdown rjv

Reliance Jio की बादशाहत लॉकडाउन में भी बरकरार, Voda Idea Airtel को बड़ा नुकसान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
reliance jio mukesh ambani jio news airtel vodafone idea trai new data
reliance jio mukesh ambani jio news airtel vodafone idea trai new data
fb

Reliance Jio, Jio, Jio News, Mukesh Ambani, Airtel, Vodafone Idea, BSNL, TRAI, Lockdown, Telecom news: लॉकडाउन में वोडा-आइडिया और एयरटेल को भारी झटका लगा है और दोनों ने 2.68 करोड़ ग्राहक खो दिये, जबकि रिलायंस जियो ने अपनी बादशाहत कायम रखते हुए करीब एक करोड़ नये उपभोक्ता बनाये.

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक, मार्च से मई माह के बीच में एयरटेल और वोडा-आइडिया के हाथों से दो करोड़ 68 लाख से अधिक ग्राहक फिसल गए हैं जबकि रिलायंस जियो लगातार अपनी स्थिति मजबूत कर रहा है. जब दिग्गज कंपनियां ग्राहक खो रही थीं, जियो ने इन तीन महीनों में करीब 99 लाख 20 हजार ग्राहकों को अपने नेटवर्क से जोड़ लिया.

टेलीकॉम सब्सक्राइबर्स की संख्या घटी

ट्राई के आंकड़े के मुताबिक, लॉकडाउन दूरसंचार उद्योग पर भारी गुजरा है. इस दौरान टेलीकॉम कंपनियों ने कुल मिलाकर मार्च से मई के बीच 1 करोड़ 66 लाख से अधिक ग्राहक घटे हैं. इसका मतलब देश में मोबाइल सर्विस इस्तेमाल करने वालों की संख्या में कमी दर्ज की गई है. जहां इस वर्ष फरवरी के अंत में 116 करोड़ 5 लाख के करीब ग्राहक मोबाइल वायरलेस सर्विस का इस्तेमाल कर रहे थे, वहीं मई अंत में इनकी संख्या घटकर 114 करोड़ 39 लाख के करीब रह गई. मई माह में 22 में से 20 सर्कल्स में ग्राहकों की संख्या घट गई. बिहार झारखंड और केरल सर्कल ही ऐसे रहे, जहां यूजर्स की संख्या बढ़ी है.

किस कंपनी के कितने यूजर्स

ट्राई के अनुसार, मई अंत तक 39 करोड़ 27 लाख के लगभग ग्राहक और 34.33% मार्केट शेयर के साथ जियो सबसे आगे बना हुआ है. एयरटेल के पास 31 करोड़ 78 लाख के करीब और वोडा-आइडिया के पास 30 करोड़ 99 लाख के करीब ग्राहक हैं. एयरटेल के पास 27.78% और वोडा-आइडिया के पास 27.09% मार्केट शेयर है. सरकारी कंपनियां बीएसएनएल और एमटीएनएल 10.79% बाजार पर काबिज हैं.

जियो का लक्ष्य पचास करोड़ ग्राहक

मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की 43वीं आम बैठक में अगले तीन वर्षों में जियो के ग्राहक पचास करोड़ करने का लक्ष्य रखा है. उनकी नजर 35 करोड 2जी ग्राहक में से अधिक से अधिक अपने साथ जोड़ने की है. इसके लिए कंपनी 4जी और 5जी नेटवर्क पर चलने वाले किफायती स्मार्टफोन लायेगी. इस रणनीति पर आगे बढ़ने के लिए जियो ने तैयारी भी शुरू कर दी है. गूगल, इंटेल और क्वालकॉम जैसे बड़े निवेशकों ने जियो प्लेटफॉर्म्स में इंवेस्टमेंट किया है. गूगल के साथ कंपनी नये ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रही है. जबकि इंटेल और क्वालकॉम मोबाइल के लिए सेमीकंडक्टर यानी चिप तैयार कर सकते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें