1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. reliance jio and google to make most affordable 4g and 5g smartphones in india

Reliance Jio अब इस कंपनी के साथ मिलकर बनाएगी सस्ते 4G-5G स्मार्टफोन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
reliance jio 5g smartphone launch price details
reliance jio 5g smartphone launch price details
ril

5G smartphone in India 2020, Affordable 5G Handset in India: रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो प्लेटफॉर्म पर कई कंपनियों ने निवेश किया है. इनमें से एक गूगल भी है. अब जल्द ही जियो गूगल के साथ मिलकर 4G और 5G स्मार्टफोन बना सकती है. इसके तहत गूगल जियो की तरफ से लॉन्च किये जाने वाले फोन के एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को ऑप्टमाइजेशन मुहैया करा सकता है.

वहीं, गूगल भी जियो के साथ मिलकर सस्ते फोन को ग्लोबल मार्केट में डिस्ट्रीब्यूट कर सकता है. वहीं विश्लेषकों का मानना है कि जियो 5जी टेक्नोलॉजी के साथ गूगल के साथ विकसित फोन ग्राहकों को सस्ते में ऑफर कर सकता है. गूगल की तरफ से जियो प्लेटफॉर्म में 33,737 करोड़ रुपये के निवेश के बाद, दोनों ने साथ मिलकर फोन विकसित करने का इरादा जताया जा रहा है.

आपको बता दें कि हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने दावा किया कि वह जल्द ही 4G और 5G फोन डिजाइन का काम कर सकती है और वह भी बहुत कम लागत में. मुकेश अंबानी ने कहा कि समूह को वैल्यू इंजीनियर्ड ऑपरेटिंग सिस्टम की भी जरूरत है. इस तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम बिल्कुल ग्राउंड से विकसित होने चाहिए. उन्होंने कहा कि इसके लिए गूगल और जियो तैयार हैं. दोनों कंपनियां मिलकर जल्द ही देश में 4जी और 5जी फोन डेवलप करके उसे लॉन्च भी करेंगे. इनकी कीमत भी बहुत कम रखी जाएगी, ताकि यह लोगों की जेब पर भारी न पड़े.

कंपनी का दावा है कि देश में 35 करोड़ मोबाइल यूजर्स 2G फोन का इस्तेमाल करते हैं. हम जल्द से जल्द सस्ते 4जी और 5जी स्मार्टफोन इस्तेमाल लॉन्च कर, 2जी वाले यूजर्स को 4जी और 5 जी पर लेकर आयेंगे. यही नहीं, नये आनेवाले जियो के किफायती 4जी और 5जी हैंडसेट बहुत ही अच्छे डिजाइन और फीचर्स वाले होंगे.

बात करें 5जी हैंडसेट्स 5G smartphone in India 2020 की तो भारत में फिलहाल Xiaomi Mi 10 5G, Samsung Galaxy S20 Ultra, Realme X50 Pro, Redmi K30 5G, OnePlus 8 Pro, Vivo iQOO 3, Huawei Mate 30 Pro कुछ ऐसे स्मार्टफोन्स के नाम हैं, जो 5जी सपोर्ट करते हैं. बात करें इनकी कीमत की, तो मोटे तौर पर यह 50 हजार से 60 हजार रुपये के बीच है.

ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि गूगल के साथ मिलकर जियो जो 5जी स्मार्टफोन ला रही है, वह कितने में आयेगा. और बाजार में पहले से मैजूद हैंडसेट्स के मुकाबले कितना दमदार होगा. आपको बता दें कि गूगल पहले से ही पिक्सल ब्रांड के प्रीमियम हैंडसेट बेचती है. वहीं, जियो 4जी की लॉन्चिंग के समय ही रिलायंस लाइफ ब्रांड के स्मार्टफोन लेकर आयी थी, लेकिन बाजार में इसे कुछ खास रिस्पॉन्स नहीं मिला.

Posted By - Rajeev Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें