1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. maruti suzuki price hike 2021 news maruti car becomes so expensive from alto to ertiga know which model price increased how much rjv

Alto से लेकर Ertiga तक, इतनी महंगी हो गई Maruti Car, जानें किस मॉडल की कितनी बढ़ी कीमत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
maruti car price hike mews
maruti car price hike mews
maruti suzuki

Maruti Suzuki Price Hike: अगर आप मारुति कार (Maruti Car) खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आपको अपना बजट थोड़ा बढ़ाना होगा. दरअसल, कंपनी ने कुछ मॉडल्स की कीमतें बढ़ा दी हैं. ग्राहकों को अब कार खरीदने के लिए 1.6% तक (22,500 रुपये) ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. कीमतों में इजाफा कार की एक्स-शोरूम कीमत में किया गया है. नयी कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई हैं.

कंपनी का कहना है कि कार में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल की कीमतें बढ़ने की वजह से कीमतें बढ़ाई गईं हैं. हालांकि, नयी कीमतें अभी चुनिंदा मॉडल पर ही बढ़ाई गई हैं. मालूम हो कि पिछले एक साल में स्टील की कीमतें 50% तक बढ़ चुकी हैं. वहीं, कार में इस्तेमाल होने वाले सेमीकंडक्टर से लेकर दूसरे पार्ट्स भी महंगे हो गए हैं.

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने अपने विभिन्न मॉडलों के दाम 22,500 रुपये तक बढ़ाने की घोषणा की है. कंपनी ने कहा कि उत्पादन लागत में बढ़ोतरी की वजह से उसे यह कदम उठाना पड़ रहा है. यह मूल्यवृद्धि तत्काल प्रभाव से लागू होगी. कंपनी ने कहा कि सेलेरियो और स्विफ्ट को छोड़कर सभी मॉडलों के दाम बढ़ाये गए हैं.

जानकारी के मुताबिक, ऑल्टो 12,500 रुपये तक महंगी हुई है. वहीं, अर्टिगा की कीमत में 22,500 रुपये का इजाफा किया गया है. कंपनी की मिनी SUV कही जाने वाली कार एस-प्रेसो अब 7,500 रुपये तक महंगी हो गई है. मारुति सुजुकी ने अपनी एरेना शोरूम पर मिलने वाली अधिकांश कारों की कीमतों में बढ़ोतरी की है.

शेयर बाजारों को भेजी सूचना में मारुति ने कहा, विभिन्न लागत में बढ़ोतरी की वजह से कंपनी को चुनिंदा मॉडलों के दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं. दिल्ली शोरूम में विभिन्न मॉडलों के दाम औसतन 1.6 प्रतिशत बढ़ाये गए हैं. कंपनी भारतीय बाजार में ऑल्टो से लेकर एस-क्रॉस तक विभिन्न मॉडल बेचती है. दिल्ली शोरूम में इन मॉडलों की कीमत 2.99 लाख से 12.39 लाख रुपये तक है. इससे पहले इस साल 18 जनवरी को कंपनी ने चुनिंदा मॉडलों के दाम 34,000 रुपये तक बढ़ाने की घोषणा की थी.

(इनपुट:भाषा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें