1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. indian intelligence agencies flag 52 chinese apps including tiktok uc browser zoom over privacy concerns report

Indo China Tension: टिकटॉक, जूम, यूसी ब्राउजर, शेयर इट सहित 52 चीनी ऐप्स पर लटकी तलवार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
chinese mobile apps flagged amid indo china tensions
chinese mobile apps flagged amid indo china tensions
google

Indian Intel Agencies Flag 52 Chinese Apps including TikTok UC Browser Zoom: भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर जारी विवाद के बीच भारतीय खुफिया एजेंसियों ने सरकार से टिकटॉक और जूम सहित चीन से जुड़े 52 मोबाइल ऐप को ब्लॉक करने या लोगों से इसका इस्तेमाल बंद करने की सलाह देने की सिफारिश की है. खुफिया एजेंसियों का कहना है कि चीनी ऐप सुरक्षा के लिहाज से असुरक्षित हैं और इनकी आड़ में बड़े पैमाने पर डेटा भारत से बाहर भेजा जा रहा है.

एजेंसियों ने सरकार को जो लिस्ट भेजी है, उसमें टिकटॉक और वीडियो कांफ्रेंसिंग ऐप जूम के अलावा यूसी ब्राउजर, शेयर इट, क्लीन मास्टर और एक्सजेंडर जैसे ऐप भी शामिल हैं. मिली जानकारी के अनुसार, एजेंसियों की ओर से दिये गए प्रस्ताव का समर्थन राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (एनएससीएस) ने भी किया है. एनएससीएस का मानना है कि चीनी ऐप भारत की सुरक्षा के लिए खतरा बन सकते हैं. प्रस्ताव पर चर्चा चल रही है. सभी मोबाइल ऐप के मानक और उससे जुड़े जोखिम की जांच की जाएगी.

बताते चलें कि इस साल अप्रैल में गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा एजेंसी सीईआरटी-इन (कंप्यूटर इमर्जेंसी रिस्पांस टीम ऑफ इंडिया) के प्रस्ताव पर चीनी ऐप जूम के इस्तेमाल को लेकर एक एडवाइजरी जारी की थी. भारत पहला देश नहीं है, जिसने सरकार के भीतर जूम के इस्तेमाल पर रोक लगायी. इससे पहले अमेरिका, जर्मनी और ताइवान ने भी सरकारी एजेंसियों को जूम ऐप का इस्तेमाल प्रतिबंधित किया था.

Posted By - Rajeev Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें