1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. how to link aadhaar card to ration card online know process all details here on uidaigovin rjv

Ration Card को Aadhaar से Online कराएं Link, ढेरों हैं इसके फायदे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
How to link Aadhaar Card with Ration Card Online
How to link Aadhaar Card with Ration Card Online
fb

Ration Card Link With Aadhaar Card: देश में कमजाेर तबके की जनता के लिए तमाम सरकारी सुविधाओं का लाभ लेने का राशन कार्ड (ration card) एक अहम जरिया है. सरकार देशभर में जरूरतमंदों को राशन कार्ड के जरिये गेहूं, चावल, चीनी और जरूरत की अन्य चीजों का वितरण करती है.

दूसरी तरफ, सरकार ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ स्कीम भी चला रही है. इसका मकसद एक ही राशन कार्ड पर देश में कहीं भी जन वितरण प्रणाली (PDS) की दुकान से राशन हासिल करना है. ऐसे में अगर आपने अभी तक अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है, तो हम आपको कुछ आसान टिप्स बताते हैं जिससे आप घर बैठे आसानी से यह काम कर लेंगे.

राशन कार्ड को आधार से ऑनलाइन ऐसे कराएं लिंक-

  • सबसे पहले यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी आधार की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं

  • स्टार्ट नाऊ ऑप्शन पर क्लिक करें

  • अपना अड्रेस डीटेल भरें

  • यहां आपको कई विकल्प दिखेंगे, उसमें से राशन कार्ड बेनिफिट चुनें

  • यहां राशन कार्ड नंबर, आधार नंबर, ई-मेल अड्रेस और मोबाइल नंबर भरें

  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. ओटीपी भरें और फिर स्क्रीन पर प्रॉसेस कंप्लीट होने का मैसेज दिखेगा. इसे पोस्ट करें

  • आपका आवेदन वेरिफाइ हो जाएगा और राशन कार्ड आधार से लिंक हो जाएगा.

राशन कार्ड को आधार से ऑफलाइन ऐसे कराएं लिंक-

  • भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की वेबसाइट के मुताबिक, राशन कार्ड धारक को खुद के आधार समेत परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की कॉपी और राशनकार्ड की कॉपी पीडीएस यानी राशन बांटने वाली दुकान पर जाकर जमा करनी होगी.

  • साथ में परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो भी ले जानी होगी

  • आपकी डीटेल्स और आधार नंबर को मैच करने के लिए पीडीएस दुकान पर राशन कार्ड धारक से बायोमेट्रिक मशीन या सेंसर पर उंगली रखने को कहा जा सकता है

  • जिसके नाम पर राशन कार्ड है, अगर उसका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है, तो उसे अपने बैंक अकाउंट की पासबुक की भी एक फोटोकॉपी पीडीएस दुकान में जमा करनी होगी

  • राशन कार्ड से आधार लिंक होने पर राशनकार्ड धारक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजा जाएगा.

मेरा राशन ऐप लॉन्च (Mera Ration Mobile App launch)

भारत सरकार (Government of India) ने राशन कार्ड (Ration Card) धारकों के लिए मेरा राशन (Mera Ration) ऐप (Mobile App) लॉन्च किया है. सरकार ने इस ऐप को वन नेशन, वन राशन कार्ड के तहत लॉन्च किया है. इस ऐप के जरिये राशन पाने वाले लोगों को अब मोबाइल पर ही राशन वितरण (Ration on Mobile) संबंधित पूरी जानकारी मिल जाएगी. मेरा राशन ऐप ऐसे मजदूरों के लिए और भी खास सौगात है, जो काम के सिलसिले में एक शहर से दूसरे शहर जाते हैं.

कैसे काम करता है मेरा राशन ऐप

कोई भी एंड्रॉयड फोन यूजर मेरा राशन ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकता है. ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद कार्ड होल्डर्स अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इसपर लॉगिन करें. ऐप लॉगिन हो जाने के बाद आप देश के किसी भी हिस्से में राशन ले सकते हैं. कार्ड होल्डर्स अगर अपना ठिकाना बदलते हैं, तब भी अपने मोबाइल ऐप से राशन की पूरी जानकारी उनको मिलती रहेगी. सबसे बड़ी बात यह कि इस ऐप से यह भी जानकारी मिलेगी की कब-कब और किस दुकान से राशन लिया गया है. खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया यह ऐप अभी सिर्फ हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है लेकिन जल्द ही इसे अन्य 14 भाषाओं में उपलब्ध करा दिया जाएगा.

मेरा राशन ऐप (Mera Ration App) के फायदे

कार्ड होल्डर्स मिलने वाले अनाज की जानकारी खुद ले सकेंगे
सभी को आसानी से उपलब्ध होगा राशन
प्रवासी लोगों को होगा सबसे ज्यादा फायदा
इस ऐप से राशन दुकान की सटीक जानकारी मिलेगी
राशन कार्ड होल्डर्स अपने सुझाव भी साझा कर सकते हैं
राशन लेने से संबंधित मिलेगी जानकारी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें