1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. how to link aadhaar with pan card know online step by step process here rjv

Aadhaar PAN Link: 31 मार्च तक आधार को पैन कार्ड से लिंक नहीं किया, तो हो सकता है बड़ा नुकसान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
aadhaar pan online linking
aadhaar pan online linking
fb

How To Link Aadhaar With Pan Card: आपके पैन कार्ड का आधार कार्ड से साथ लिंक (Aadhar PAN Card Linking) होना जरूरी है. ऐसा न होने से आपके कई काम अटक सकते हैं. इनकम टैक्स रिटर्न फाइल (IT Return Filing) करना हो या 50 हजार रुपये अथवा इससे ज्यादा की रकम के बैंकिंग ट्रांजैक्शन (Banking Transaction) की बात हो, आपका आधार कार्ड (Aadhaar Card) आपके पैन कार्ड (PAN Card) के साथ लिंक होगा, तो आपको इन कामों में कोई अड़चन नहीं आएगी.

31 मार्च तक का समय

जिन लोगों ने अब तक पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है, उन्हें 31 मार्च तक का समय दिया गया है. इस दिन तक जो लोग आधार और पैन को एक साथ लिंक नहीं कराते, उन्हें जुर्माना देना पड़ सकता है. मुमकिन है कि 31 मार्च के बाद उनका पैन कार्ड डीएक्टिवेट कर दिया जाये. पैन कार्ड डीएक्टिवेट होने से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

पैन कार्ड हो जाएगा निष्क्रिय

अगर तय समय तक आप आधार को पैन कार्ड से लिंक नहीं करते हैं, तो आपको इनकम टैक्स विभाग द्वारा 10000 रुपये का जुर्माना लगया जा सकता है. आयकर विभाग ने पिछले दिनों नोटिफिकेशन जारी कर कहा था कि अगर 31 मार्च तक टैक्सपेयर्स ने पैन और आधार कार्ड को लिंक नहीं कराया, तो उनका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा.

पैन और आधार दोनों महत्वपूर्ण दस्तावेज है. पैन कार्ड को आधार से लिंक कराना बेहद जरूरी है. इसे आप खुद भी कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसका प्रोसेस-

पैन कार्ड को आधार के साथ इस तरह ऑनलाइन कर सकते हैं लिंक

आधार को पैन से लिंक करने के लिए सबसे पहले इनकम टैक्स की ऑफिशल साइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं. साइट के मुख्यपेज पर बायीं तरफ में Quick Links का ऑप्शन दिखेगा. इसके नीचे लिंक आधार का ऑप्शन दिखाई देगा. इस लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद सबसे ऊपर लाल रंग में Click here लिखा हुआ मिलेगा. जहां पर आप क्लिक करके आप अपने आधार और पैन का लिंक स्टेटस चेक कर सकते हैं. अगर आपने आधार पैन से लिंक नहीं किया है, तो Click here के नीचे दिये बॉक्स में पैन, आधार नंबर और अपना नाम भरें और दिया हुआ कैप्चा टाइप करें. फिर इसके बाद लिंक आधार पर क्लिक करें. इस तरह से आपका पैन आधार से लिंक हो जाएगा. यहां इस बात का ध्यान रखें कि आप वही नाम दर्ज करें, जो आधार कार्ड पर लिखा हुआ है.

आधार को पैन कार्ड से ऐसे लिंक करें ऑफलाइन

आधार को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए पैन सर्विस प्रोवाइडर, NSDL या UTIITSL के सर्विस सेंटर पर जाकर भी पैन और आधार को लिंक कराया जा सकता है. केंद्र में आपको इसके लिए एक फॉर्म भरना होगा. साथ ही, आधार कार्ड और पैन कार्ड की फोटोकॉपी जमा करनी पड़ेगी. यह प्रक्रिया पूरी तरह निशुल्क है.

Aadhaar - PAN को SMS के जरिये ऐसे करें Link

SMS के जरिये भी आधार और पैन को लिंक किया जा सकता है. इसके लिए एक मैसेज भेजना होगा. एमएसएम से दोनों कार्ड को लिंक करने के लिए मोबाइल नंबर से 567678 या 56161 पर मैसेज भेजना पड़ता है. एसएमएस में UIDPAN स्पेस 12 डिजिट का आधार नंबर स्पेस 10 डिजिट पैन नंबर टाइप करना होगा. इसके बाद इसे आधार से पंजीकृत मोबाइल नंबर से 567678 या 56161 पर भेज दें. फिर आपको इसका मैसेज मिल जाएगा और आधार और पैन कार्ड के लिंक होने की जानकारी मिल जाएगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें