1. home Home
  2. tech and auto
  3. how to boost laptop speed learn easy tips rjv

Laptop Speed Booster: रॉकेट से भी तेज चलेगा आपका लैपटॉप, अपनाएं ये आसान ट्रिक्स

अगर आपका लैपटॉप धीमा चलने लगे, तो आपकी प्रोडक्टिविटी को बड़ा नुकसान पहुंचता है. लैपटॉप की परफॉर्मेंस को बूस्ट करने में मददगार कुछ आसान टिप्स के बारे में आइए जानें-

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
How To Increase Laptop Speed
How To Increase Laptop Speed
fb/symbolic

How To Increase Laptop Speed: अगर आपका लैपटॉप धीमा चलने लगे, तो आपकी प्रोडक्टिविटी को बड़ा नुकसान पहुंचता है. लैपटॉप की परफॉर्मेंस को बूस्ट करने में मददगार कुछ आसान टिप्स के बारे में आइए जानें-

गैरजरूरी ब्राउजर टैब को बंद कर दें

ब्राउजर विंडो में जितने ज्यादा टैब खुले होंगे, आपके रैम और प्रॉसेसर पर उतना ही ज्यादा लोड पड़ेगा. ऐसे में जिन टैब की जरूरत न हो, या कम हो, तो उन्हें तुरंत बंद कर दें.

बेकार के बैकग्राउंड प्रोग्राम बंद कर दें

ऐसे प्रोग्राम जो बिना जरूरत के चल रहे हैं, वो आपके लैपटॉप के रिसोर्सेज को गलत टास्क के लिए खर्च कर रहे हैं. इन्हें तुरंत बंद कर दें. इससे लैपटॉप का परफॉर्मेंस तुरंत बढ़ जाएगा.

अपना लैपटॉप रीस्टार्ट करें

मशीन को रीस्टार्ट कर देने से अस्थायी यानी कैश मेमोरी क्लियर हो जाती है और आपका लैपटॉप को नये सिरे से शुरू होता है. रीस्टार्ट करने से पहले सारे प्रोग्राम्स बंद कर दें.

स्टार्टअप ऐप्स पर नजर रखें

समय के साथ अपने आप तैयार हो जानेवाले ये ऐप्स लैपटॉप के बूट टाइम और परफॉर्मेंस असर डालते हैं. टास्क मैनेज को ओपन करके आप इनका पता लगा सकते हैं.

जिन प्रोग्राम्स की जरूरत नहीं, उन्हें अनइंस्टॉल करें

यह रिसोर्सेस को फ्री-अप करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है. यह काम से जुड़े प्रोग्राम, गेम या कोई दूसरे सॉफ्टवेयर भी हो सकते हैं. इससे आपके लैपटॉप की स्पीड बढ़ती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें