1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. how to increase mobile phone battery life smartphone ka battery backup kaise badhaye rjv

How To: स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाएं? काम आएंगे ये खास Tips

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
How To Increase Mobile Battery Life
How To Increase Mobile Battery Life
fb

How To Increase Mobile Phone Battery Life: अगर हम यह कहें कि आजकल हमारा सबसे ज्यादा समय हमारे स्मार्टफोन के साथ बीतता है, तो इस बात से आप भी इत्तेफाक रखेंगे. ऑफिस की वीडियो मीटिंग, दोस्तों - रिश्तेदारों से बातचीत, ऑनलाइन शॉपिंग, व्हाट्सऐप, यूट्यूब, सोशल मीडिया और मनोरंजन के लिए फोन की जरूरत पड़ती है. ऐसे में आपके फोन की बैटरी पर इन सारी जिम्मेवारियों का दबाव पड़ना लाजिमी है. इससे आपके फोन की बैटरी लाइफ भी कम होती है.

आपको बार-बार अपना फोन चार्ज करना पड़ता है. कई बार चार्जिंग में घंटों तक लगा रहने के बाद भी फोन की बैटरी बहुत जल्द खत्म जवाब दे देती है. अगर आप भी अपने स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाने से परेशान हैं, तो हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, जिससे आपके फोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी.

स्मार्टफोन में ब्लूटूथ और लोकेशन ऑफ रखें

कई बार लोग स्मार्टफोन में GPS को ऑन करके उसे भूल जाते हैं, जिससे तुरंत फोन की बैटरी खत्म होने लगती है. आपके फोन में मौजूद GPS सबसे ज्यादा बैटरी का इस्तेमाल करता है. ऐसे में यूजर्स को इस्तेमाल के बाद जीपीएस को तुरंत ऑफ कर देना चाहिए. GPS के साथ ही, फोन का ब्लूटूथ भी बैटरी की बहुत खपत करता है. यूजर्स इसे इयरबड्स, स्पीकर या फाइल्स ट्रांसफर करने के लिए यूज करते हैं. लेकिन बाद में इसे ऑफ करना भूल जाते हैं, जिससे बैटरी तेजी से डिस्चार्ज हो जाती है. ऐसे में हमारी सलाह है कि ब्लूटूथ का इस्तेमाल करने के बाद इसे बंद कर दें.

Always On Display को बंद रखें

स्मार्टफोन में मौजूद 'ऑल्वेज ऑन डिस्प्ले' फीचर आपके हैंडसेट की स्क्रीन को हमेशा एक्टिव मोड में रखता है. जाहिर है कि इससे बैटरी जल्द खत्म हो जाती है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपके स्मार्टफोन की बैटरी लंबी चले, तो आपको ऑल्वेज ऑन डिस्प्ले फीचर यूज करने से बचना चाहिए. अापके फोन में अगर यह फीचर ऑन है, तो सेटिंग्स ऑप्शन में जाकर ऑल्वेज ऑन डिस्प्ले फीचर को ऑफ कर दें.

बैटरी 20% बचने पर फोन तुरंत चार्ज करें

हम फोन की चार्जिंग को लेकर भी कई बार लापरवाही बरतते हैं. फोन जब तक खुद स्विच ऑफ न हो जाए, हम चार्ज नहीं करते. ऐसा करने से फोन की बैटरी पर बहुत बुरा असर पड़ता है. अगर आपको अपने फोन की बैटरी को ठीक बनाये रखना है, तो बैटरी 20% तक पहुंचते ही फोन को चार्जिंग में लगा दें. बैटरी को पूरी तरह से बिना डाउन हुए ही चार्ज करने पर उसकी सेहत ठीक रहेगी. इसके लिए आप हो सके तो अपने साथ एक अच्छा पावरबैंक इस्तेमाल करें.

फोन को रात भर चार्जिंग में लगाकर न छोड़ें

अगर आपको भी अपना स्मार्टफोन रातभर चार्जिंग में लगाकर रखने की आदत है, तो सावधान हो जाइए. आपको लगता है कि आप सोने के दौरान अपना फोन चार्जिंग में लगाकर अपना कीमती समय बचा लेते हैं, तो आप गलत करते हैं. फोन को ज्यादा देर तक चार्जिंग में लगाने से आपके स्मार्टफोन की बैटरी पर असर पड़ता है और फोन की बैटरी जल्दी खराब भी हो सकती है.

बैकग्राउंड ऐप्स को बंद कर दें

कई बार ऐसा होता है कि जब आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो एक के बाद एक ऐप्स को ओपन करते चले जाते हैं, जो बैकग्राउंड में चलते रहते हैं. इससे भी स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी-जल्दी खत्म होने लगती है. स्मार्टफोन की बैटरी बैकअप को बेहतर करने के लिए समय-समय पर इन एेप्स को बंद करते रहें.

लाइव वॉलपेपर्स यूज करने से बचें

कई स्मार्टफोन यूजर्स अपने फोन पर लाइव वॉलपेपर्स का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो आपको बता दें कि इससे भी फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है. अगर आप अपने स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप बढ़ाना चाहते हैं, तो हमारी सलाह है कि इन लाइव वॉलपेपर्स का इस्तेमाल तुरंत बंद कर दें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें