1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. google warning to remove 3 malware apps from phone check names here rjv

Alert: अपने फोन से फौरन हटा दें ये ऐप्स, कहीं धोखे का शिकार न हाे जाएं

गूगल की टीम ने तीन खतरनाक एंड्रॉयड ऐप्स की पहचान की है. ये तीनों ऐप्स यूजर्स के इस्तेमाल के लिए खतरनाक हैं. ये ऐप्स यूजर्स की जानकारी के बिना, डिवाइस में जोकर मालवेयर इंस्टॉल कर देते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
google play store
google play store
google

Google Malware App: गूगल की टीम ने तीन खतरनाक एंड्रॉयड ऐप्स की पहचान की है. ये तीनों ऐप्स यूजर्स के इस्तेमाल के लिए खतरनाक हैं. ये ऐप्स यूजर्स की जानकारी के बिना, डिवाइस में जोकर मालवेयर इंस्टॉल कर देते हैं.

यूजर्स को चेतावनी जारी

गूगल ने इन तीनों ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर पर स्पॉट किया है. अभी के लिए गूगल ने इन तीनों एंड्रॉयड ऐप को अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है. इसके साथ ही, यूजर्स को चेतावनी जारी कि गई है कि अगर आपने पहले से इन ऐप्स को मोबाइल में इंस्टॉल किया है, तो उसे तुरंत हटा दें, वरना यूजर्स धोखे के शिकार हो सकते हैं.

फौरन डिलीट कर दें ये ऐप्स

गूगल प्ले स्टोर ने जिन तीन ऐप्स को बैन किया है, उसमें ब्लड प्रेशर ऐप (Blood Pressure App), स्टाइल मैसेज (Style Message) और कैमरा पीडीएफ स्कैनर (Camera PDF Scannner) शामिल हैं. ये तीनों ऐप्स आपके मोबाइल में जोकर मालवेयर को जगह दे देते हैं, जिसके बाद जोकर मालवेयर आपकी डिवाइस से लॉग-इन क्रेडेंशियल्स को चोरी कर लेते हैं और इनकी वजह से बैंकिंग फ्रॉड होते हैं. गूगल को इस मालवेयर के बारे में सबसे पहले जानकारी साइबर सुरक्षा कंपनी Kaspersky ने जारी की थी.

ऐप्स डाउनलोड करते समय बरतें सावधानी

आपको बता दें कि हाल के कुछ वर्षों में जोकर बेस्ड कई मालवेयर की पहचान की गई है. ऐसे में हमारी सलाह है कि हमेशा सीधे गूगल प्ले स्टोर से ऐप्स डाउनलोड करें और डेवलपर नोट्स को जरूर चेक करें. कैस्परस्की के रिसर्चर इगोर गोलोविन के अनुसार, जोकर जैसे मैलवेयर आमतौर पर गूगल प्ले पर फैलते हैं, जहां स्कैमर्स स्टोर से वैलिड ऐप डाउनलोड करने के बाद उनमें गलत कोड जोड़ देते हैं और उन्हें एक अलग नाम से प्ले स्टोर पर फिर से अपलोड कर देते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें