1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. google to promote online education in india in partnership with cbse

Google For India: ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए Google और CBSE ने मिलाये हाथ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
google cbse to promote online education in india
google cbse to promote online education in india
Google India

Google For India, Google, CBSE, online education: गूगल फॉर इंडिया 2020 ईवेंट हाल ही में भारत में वर्चुअली आयोजित किया गया. इस ईवेंट में गूगल ने भारत में शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए नयी पहल की घोषणाएं की हैं. कंपनी देश भर में क्लासरूम्स को डिजिटाइज करने के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) के साथ साझेदारी कर रही है

Google ने कहा कि यह सीबीएसई स्किल एजुकेशन और ट्रेनिंग के साथ 2020 तक भारत के 22,000 स्कूलों में एक मिलियन शिक्षकों तक इसे पहुंचाएगा. कंपनी एजुकेशन के लिए G Suite, गूगल क्लासरूम, यूट्यूब आदि सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराएगा.

एजुकेशन के लिए G Suite में गूगल के आम टूल्स जैसे गूगल डॉक्स, शीट्स आदि शामिल हैं. इस पर शिक्षक अपने स्टूडेंट्स को असाइनमेंट्स दे सकते हैं और गूगल फॉर्म्स का उपयोग कर सकते हैं.

कंपनी ग्लोबल डिस्टेंस लर्निंग फंड के माध्यम से कैवल्य एजुकेशन फाउंडेशन (KEF) को 1 मिलियन डॉलर का अनुदान भी देगी, जिसका उद्देश्य Google.org का हिस्सा है, इसका उद्देश्य शिक्षकों को देश में छात्रों को वर्चुअल शिक्षा प्रदान करना है. Google का कहना है कि यह पहल घर ​​से वर्चुअल शिक्षा और सीखने के लिए अगले वर्ष 700,000 शिक्षकों को सशक्त बनाती है.

आपको बता दें कि गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने भारत में 75 हजार करोड़ के निवेश का ऐलान किया है. गूगल फॉर इंडिया के छठे एडिशन में पिचाई ने 'गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड' का ऐलान किया, जिसमें गूगल भारत में अगले पांच से सात सालों में 75 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा.

Posted By - Rajeev kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें