1. home Home
  2. tech and auto
  3. google for india 2020 google to invest 10 billion dollar in india says sundar pichai in google for india 2020

Google for India 2020: भारत में 75,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी गूगल

दुनिया की दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल भारत में अगले पांच-सात सालों में 10 अरब डॉलर का निवेश करेगी. गूगल और उसकी पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने सोमवार को इस बात की घोषणा की. इस राशि का इस्तेमाल हिन्दी, तमिल और पंजाबी सहित अन्य भारतीय भाषाओं में सूचनाओं को हर देशवासी तक पहुंचाने के लिए किया जाएगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sundar Pichai with Narendra Modi
Sundar Pichai with Narendra Modi
file photo

Google for India 2020, Sundar Pichai: दुनिया की दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल भारत में अगले पांच-सात सालों में 10 अरब डॉलर का निवेश करेगी. गूगल और उसकी पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने सोमवार को इस बात की घोषणा की.

इस राशि का इस्तेमाल हिन्दी, तमिल और पंजाबी सहित अन्य भारतीय भाषाओं में सूचनाओं को हर देशवासी तक पहुंचाने के लिए किया जाएगा. इसके अलावा भारतीय लोगों की जरूरतों को पूरा करने वाले नए प्रोडक्ट्स एवं सर्विसेज के विकास के लिए भी इस फंड का इस्तेमाल किया जाएगा.

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने 'Google for India Digitisation Fund' का ऐलान करते हुए उत्साह जाहिर किया. पिचाई ने कहा कि गूगल भारत में अगले पांच से सात साल में 75,000 करोड़ (लगभग 10 अरब डॉलर) का निवेश करेगी. भारत में गूगल से जुड़ी हर Hindi News से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

पिचाई ने कहा कि कंपनी इस फंड के तहत इक्विटी इंवेस्टमेंट के साथ-साथ इकोसिस्टम इंवेस्टमेंट के जरिए पार्टनरशिप और ऑपरेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास में यह निवेश करेगी.

आपको बता दें कि इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गूगल सीईओ सुंदर पिचाई से बातचीत की और इस विश्वविख्यात कंपनी द्वारा शिक्षा, डिजिटल इंडिया और डिजिटल भुगतान को मजबूत करने के लिए किये जा रहे प्रयासों पर प्रसन्नता जतायी.

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, आज सुबह मेरा सुंदर पिचाई से बहुत ही लाभदायक संवाद हुआ. हमारे बीच कई विषयों पर बातचीत हुई, विशेषकर भारतीय किसानों, युवाओं और उद्यमियों की जिंदगी में बदलाव लाने के लिए तकनीक की शक्ति का फायदा उठाने के संबंध में.

उन्होंने कहा कि बातचीत के दौरान कोविड-19 के मद्देनजर विकसित हो रही नयी कार्य संस्कृति के अलावा खेल जैसे क्षेत्रों में इस महामारी के चलते पैदा हुई चुनौतियों के बारे में भी पिचाई से चर्चा हुई. दोनों के बीच डेटा सुरक्षा और साइबर सुरक्षा के महत्व पर भी बातचीत हुई. प्रधानमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा, गूगल द्वारा शिक्षा, डिजिटल इंडिया, डिजिटल भुगतान को और मजबूत करने सहित अन्य विभिन्न क्षत्रों में किये जा रहे प्रयासों को जानकर मुझे अति प्रसन्नता हुई.

भारतीय मूल के सुंदर पिचाई गूगल का सीईओ बनने से पहले कंपनी में सीनियर वाइस प्रेसीडेंट थे. चेन्नई में 1972 में जन्मे सुंदर पिचाई का मूल नाम पिचाई सुंदरराजन है, लेकिन उन्हें सुंदर पिचाई के नाम से जाना जाता है.

Posted By - Rajeev Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें