1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. google pay visa partners for card based payment through tokenisation all you need to know rjv

Google Pay ने किया बड़ा बदलाव, अब पेमेंट करना हुआ और भी सुरक्षित

By Rajeev Kumar
Updated Date
google pay visa digital payment solutions
google pay visa digital payment solutions
google

Google Pay, Visa, Digital Payment Solutions: गूगल पे ने सोमवार को अपने मंच पर टोकनाइजेशन को लागू करने की घोषणा की, जिसके जरिये उपयोगकर्ता अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का सुरक्षित रूप से इस्तेमाल कर सकेंगे. टोकनाइजेशन के जरिये गूगल पे एंड्रॉयड उपयोगकर्ता अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अपने कार्ड को प्रत्यक्ष रूप से स्वैप किये बिना कर सकेंगे.

इसके तहत कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर भेजे गए सुरक्षित डिजिटल टोकन के जरिये भुगतान हो जाएगा. कंपनी ने एक बयान में कहा कि वीजा और बैंकिंग भागीदारों के साथ यह सुविधा अब एक्सिस और एसबीआई कार्ड के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है. कोटक और अन्य बैंकों के साथ यह सुविधा बहुत जल्द शुरू होने की उम्मीद है.

बयान में कहा गया कि टोकन भुगतान के साथ, गूगल पे उपभोक्ताओं को एनएफसी सक्षम एंड्रॉयड डिवाइस या फोन का इस्तेमाल करके सुरक्षित भुगतान करने में मदद मिलेगी. बयान के मुताबिक, इस सुविधा से 25 लाख से अधिक वीजा व्यापारिक स्थानों पर संपर्क रहित भुगतान किया जा सकेगा.

इसके साथ ही 15 लाख से अधिक भारत क्यूआर में स्कैन करके भुगतान किया जा सकेगा. गूगल पे के कारोबार प्रमुख सजीथ शिवनंदन ने कहा, हम अपने उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित भुगतान के अनुभव की पेशकश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और टोकन के इस्तेमाल से धोखाधड़ी का कोई मौका भी खत्म हो जाता है.

आपको बता दें कि गूगल पे ने भारत में तीन साल पूरे कर लिये हैं. पिछले सप्ताह आयी एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगस्त महीने में गूगल पे (Google Pay) विश्व में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाना वाला फिनटेक ऐप है. यह यूपीआई आधारित मोबाइल पेमेंट सर्विस देती है. अगस्त के महीने में इसे पूरी दुनिया में 10 मिलियन यानी करीब 1 करोड़ बार डाउनलोड किया गया. इसमें 78 लाख तो केवल भारत में डाउनलोड किये गए.

होम ग्रोन डिजिटल पेमेंट्स ऐप (Digital Payments App) की बात करें तो अगस्त के महीने में सबसे ज्यादा PhonePe डाउनलोड किये गए. डाउनलोड नंबर्स के मामले में यह चौथे स्थान पर रहा. जबकि पेटीएम छठे स्थान पर रहा. अगस्त के महीने में फोनपे 6.7 मिलियन यानी 67 लाख बार और पेटीएम 4 मिलियन यानी 40 लाख बार डाउनलोड किये गए.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें