1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. boycott china best smartphones not made in china apple iphone samsung galaxy asus google pixel lg

Best Smartphones Not Made In China 2020: मार्केट में चाइनीज फोन के ये ऑप्शंस हैं बेस्ट

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
best smartphones not made in china
best smartphones not made in china
samsung

Boycott Chinese Products, Best Smartphones Not Made in China, Budget Smartphone, Premium Smartphone: इन दिनों चीन को लेकर हर तरफ नकारात्मक माहौल फैला हुआ है. चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस संक्रमण और भारत-चीन सीमा पर संघर्ष की खबरों के बीच लोग चाइनीज प्रोडक्ट्स बायकॉट कर रहे हैं. ऐसे में जिन लोगों को स्मार्टफोन खरीदना है, वे थोड़े पशोपेश में हैं कि किस कंपनी का हैंडसेट खरीदें.

वजह यह है कि भारतीय बाजारों में जिन स्मार्टफोन्स का बोलबाला है, उनमें ज्यादातर चीनी कंपनियों के ही हैं, चाहे वह शाओमी, वीवो, रियलमी, ओप्पो हो, या हॉनर, वनप्लस, इनफिनिक्स, हुवाई, टेक्नो, मोटोरोला. यही नहीं, नोकिया की प्रोमोटर एचएमडी ग्लोबल में भी चाइनीज फॉक्सकॉन का शेयर है.

ऐसे में जो लोग को इन कंपनियों में से किसी का स्मार्टफोन नहीं खरीदना चाहते, उनके पास सैमसंग, एलजी, ऐपल और पैनासॉनिक जैसी कंपनियों के स्मार्टफोन्स खरीदने का ऑप्शन है क्योंकि ये चीन की नहीं हैं.

सबसे बड़े स्मार्टफोन मेकर्स में शामिल सैमसंग और एलजी साउथ कोरिया की कंपनियां हैं. वहीं, यूएस के ऐपल, ताइवान के आसुस और जापान के पैनासोनिक के पास बड़ा स्मार्टफोन मार्केट शेयर है. आइए नजर डालें कुछ नॉन चाइनीज स्मार्टफोन्स पर-

बजट और मिडरेंज सेगमेंट के स्मार्टफोन्स की बात करें, तो नॉन मेड इन चाइना कैटेगरी में Samsung Galaxy M10s, Galaxy A10s, LG W30 और Panasonic Eluga Ray 610 खरीदा जा सकता है. वहीं, 10 हजार से 20 हजार रुपये की रेंज में Samsung Galaxy M31, Galaxy M31s, LG W30 Pro पर विचार किया जा सकता है.

प्रीमियम सेगमेंट के स्मार्टफोन्स की बात करें, तो यहां ऑप्शंस की भरमार है. 40 हजार रुपये से कम कीमत पर Samsung Galaxy Note 10 Lite, Galaxy S10 Lite, Asus 6Z, ASUS ROG Phone 2, Google Pixel 3a और iPhone 8 सीरीज के फोन खरीद सकते हैं. 40 हजार रुपये से ऊपर की कीमत में Samsung Galaxy S20 सीरीज, LG G8X ThinQ, Google Pixel 3 XL और iPhone 11 सीरीज के डिवाइस सेलेक्ट कर सकते हैं.

Posted By - Rajeev Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें