1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. bis issue standards for e vehicle batteries rjv

EV यात्रियों की सुरक्षा के लिए BIS ने जारी किये बैटरी के जरूरी मानक, जानें डीटेल्स

सरकार ईवी दोपहिया वाहनों के लिए ईवी बैटरी मानकों (बीआईएस मानकों) को पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है. इसे बाद में चार पहिया वाहनों पर भी लागू किया जाएगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ev fire news
ev fire news
file pic

BIS Standards for EV Battery: जैसे-जैसे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का क्रेज बढ़ता जा रहा है, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में आग और विस्फोट की घटनाएं भी लगातार देखने को मिल रही हैं. इसके चलते सरकार अब ईवी दोपहिया वाहनों के लिए ईवी बैटरी मानकों (बीआईएस मानकों) को पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है. इसे बाद में चार पहिया वाहनों पर भी लागू किया जाएगा.

भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने उपभोक्ताओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी के 'प्रर्दशन' के लिए जरूरी मानक जारी किये हैं. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि बीआइएस ने इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी के प्रदर्शन के लिए जरूरी मानकों को जारी किया है.

अधिकारी ने कहा कि लिथियम-आयन ट्रैक्शन बैटरी पैक और और बिजली से चलने वाले वाहनों की प्रणाली के लिए के लिए 'आईएस 17855: 2022' तैयार किया गया है और इसे आईएसओ 12405-4: 2018 के अनुरूप स्थापित किया गया है. अधिकारी के अनुसार, नये मानकों में बैटरी पैक और प्रणाली के लिए प्रदर्शन, विश्वसनीयता और विद्युत कार्यक्षमता की बुनियादी विशेषता की परीक्षण प्रक्रिया शामिल है.(इनपुट:भाषा)

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें