1. home Home
  2. tech and auto
  3. ashwini vaishnaw made first call over indian 4g network of bsnl secy said start work on 6g technology mtj

5G से 50 गुणा तेज 6G नेटवर्क पर काम करेगा BSNL, सचिव ने C-DOT को दिये ये निर्देश

अश्विनी वैष्णव ने ट्विटर पर लिखा- आज भारतीय बीएसएनएल के 4जी नेटवर्क पर पहला फोन कॉल किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आत्मनिर्भर भारत आकार ले रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
BSNL को 6G तकनीक पर काम शुरू करने की सलाह
BSNL को 6G तकनीक पर काम शुरू करने की सलाह
Twitter

नयी दिल्ली: दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को कहा कि उन्होंने भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के 4जी नेटवर्क पर पहला फोन कॉल किया. इसके बाद दूरसंचार विभाग के सचिव ने सी-डॉट से कहा कि 6जी प्रौद्योगिकी पर काम शुरू करें.

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्विटर पर लिखा- आज भारतीय बीएसएनएल के 4जी (BSNL 4G) नेटवर्क पर पहला फोन कॉल किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत की यह एक झलक है. आत्मनिर्भर भारत आकार ले रहा है.

उधर, दूरसंचार सचिव के राजारमन ने सार्वजनिक क्षेत्र के दूरसंचार अनुसंधान एवं विकास संगठन सी-डॉट (C-DOT) से 6जी (6G Technology) और भविष्य की अन्य प्रौद्योगिकियों पर काम शुरू करने के लिए कहा है. एक बयान में रविवार को यह जानकारी दी गयी. दूरसंचार सचिव ने कहा कि समय पर वैश्विक बाजार तक पकड़ बनाने के लिए भविष्य की प्रौद्योगिकियों पर काम शुरू करना जरूरी है.

उन्होंने कहा कि सैमसंग, हुवावेई, एलजी और कुछ अन्य कंपनियों ने 6जी प्रौद्योगिकी पर काम करना शुरू कर दिया है. इसे 5जी की तुलना में 50 गुना तेज बताया जा रहा है. 6जी के 2028 से 2030 के बीच आने की उम्मीद है. एक गणना के अनुसार, 5जी की अधिकतम डाउनलोड स्पीड 20 गीगाबिट (जीबीपीएस) मानी जाती है.

हालांकि, वोडाफोन आइडिया ने भारत में परीक्षणों के दौरान 3.7 जीबीपीएस की अधिकतम गति हासिल करने का दावा किया है. सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमेटिक्स (सी-डॉट) ने बयान में कहा, ‘दूरसंचार सचिव ने सी-डॉट से उभरती प्रौद्योगिकियों पर निगाह रखने को कहा है. उन्होंने सी-डॉट से 6जी और भविष्य की अन्य प्रौद्योगिकियों पर काम शुरू करने को कहा है, जिससे भारत वैश्विक बाजारों से पिछड़े नहीं.’

दूरसंचार विभाग के अनुसार, 5जी प्रौद्योगिकी 4जी की तुलना में 10 गुना अधिक डाउनलोड स्पीड देने में सक्षम होगी. साथ ही यह तीन गुना अधिक स्पेक्ट्रम दक्षता प्रदान करेगी. ज्ञात हो कि अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि बीएसएनएल की 4जी टेक्नोलॉजी पूरी तरह से भारत में तैयार की गयी है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें