1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. 5g roll out in america affects airlines air india cancel flights rjv

5G Roll Out: अमेरिका में 5जी सेवा शुरू होने से एयरलाइंस में हड़कंप, उड़ानें रद्द

अमेरिका में बुधवार से शुरू हो रही नयी 5जी सेवा को लेकर कई उड़ानों को रद्द कर दिया गया, जिससे भारत की यात्रा करने वाले लोगों सहित हजारों यात्री प्रभावित हुए हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
5g airline connection
5g airline connection
fb

5G Airlines Connection: अमेरिका में 5G सर्विस शुरू होने से विमान सेवाओं पर बुरा असर पड़ा है. उत्तरी अमेरिका में 5जी इंटरनेट सेवा शुरू किये जाने के कारण एयर इंडिया ने बुधवार से भारत-अमेरिका मार्गों पर 14 उड़ानें रद्द कर दीं. इसकी वजह बतायी जा रही है कि नयी 5जी सेवा से विमानों की नौवहन प्रणाली प्रभावित हो सकती है.

इस बीच, नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) प्रमुख अरुण कुमार ने कहा भारतीय विमानन नियामक अमेरिका में 5जी इंटरनेट सेवा के कारण पैदा हुई स्थिति से उबरने के लिए हमारी विमानन कंपनियों के साथ काम कर रहा है.

अमेरिका में बुधवार से शुरू हो रही नयी 5जी सेवा को लेकर कई उड़ानों को रद्द कर दिया गया, जिससे भारत की यात्रा करने वाले लोगों सहित हजारों यात्री प्रभावित हुए हैं. एयर इंडिया सहित कई अंतरराष्ट्रीय विमानन कंपनियों ने घोषणा की है कि वे अमेरिका में अपनी उड़ानें रद्द करेंगी.

उन्होंने आगाह किया है कि नयी 5जी फोन सेवा के सिग्नल हवाई जहाजों की नौवहन प्रणाली को प्रभावित कर सकते हैं. अमेरिकी विमानन संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) ने 14 जनवरी को कहा था कि विमान के रेडियो अल्टिमीटर पर 5जी के प्रभाव से इंजन और ब्रेकिंग प्रणाली रुक सकती है जिससे विमान को रनवे पर रोकने में दिक्कत आ सकती है.

एयर इंडिया ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि अमेरिका में 5जी संचार सेवा लागू होने के कारण, 19 जनवरी, 2022 से विमान के प्रकार में बदलाव के साथ भारत से अमेरिका के लिए हमारे संचालन में कटौती और संशोधन किया गया है. कंपनी ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि अमेरिका में 5जी व्यवस्था लागू होने के कारण, वह 19 जनवरी को दिल्ली-जेएफके-दिल्ली, दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को-दिल्ली, दिल्ली-शिकागो-दिल्ली और मुंबई-नेवार्क-मुंबई मार्ग पर उड़ानों को संचालित नहीं कर पाएगी.

इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि 19 जनवरी को दिल्ली से वाशिंगटन डीसी की उड़ान निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार संचालित होगी. एयर इंडिया के अलावा कई अन्य विमानन कंपनियों ने भी घोषणा की है कि वे 5जी सेवा लागू होने के कारण अमेरिका में अपनी उड़ानें रद्द कर रही हैं. (इनपुट : भाषा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें