1. home Home
  2. tech and auto
  3. govt aiming 5g services launch by independence day aug 15 next year reports say rjv

5G in India : स्वतंत्रता दिवस पर लॉन्च होगी 5जी सेवा, पढ़ें पूरी खबर

भारत सरकार दूरसंचार कंपनियों से आनेवाले स्वतंत्रता दिवस पर सीमित इलाकों और शहरों में वाणिञ्चिक तौर पर 5जी सेवा शुरू करने के लिए कह रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
5g launch date
5g launch date
fb/symbolic

5G Services Launch on Independence Day: भारत में 5जी की शुरुआत कब होगी? इस सवाल के जवाब का इंतजार हम सभी को है. इससे जुड़ी एक खबर के मुताबिक, भारत सरकार दूरसंचार कंपनियों से आनेवाले स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त 2022) पर सीमित इलाकों और शहरों में वाणिञ्चिक तौर पर 5जी सेवा शुरू करने के लिए कह रही है.

इसके साथ ही सरकार ने दूरसंचार कंपनियों को आश्वस्त किया है कि 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी अप्रैल से मई तक हो जाएगी और सेवा शुरू करने के लिए उन्हें तीन से चार महीने का समय मिलेगा.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो टेलीकॉम कंपनियां कुछ शहरों में 5जी सेवा इस अवधि के भीतर शुरू कर सकती हैं और उपकरण मिल जाने के बाद नेटवर्क स्थापित करने में 4 से 6 हफ्ते लगेंगे.

कंपनियों काे इसके लिए जनवरी तक व्यावसायिक करार करना होगा. खास तौर पर चिप की किल्लत को देखते हुए आपूर्ति शृंखला को सक्रिय करना होगा.

Reliance Jio, Airtel, Vodafone Idea दूरसंचार कंपनियां 5जी सेवा के लिए पहले ही काफी सक्रियता दिखा रही हैं. दूरसंचार फर्म्स 5जी परीक्षण के माध्यम से अपने 5जी नेटवर्क की क्षमता को आजमा रही हैं.

अभी तक भारती एयरटेल ने नोकिया के साथ मिलकर 700 बैंड पर 5जी का सफलापूर्वक परीक्षण किया है. यह परीक्षण कोलकाता के बाहरी इलाके में किया गया है. वहीं, वोडाफोन आइडिया भी पुणे में परीक्षण कर सकती है और इसके लिए उसने एरिक्सन के साथ पार्टनरशिप किया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें